यूपी को 80 हजार करोड़ की सौगात, अयोध्या दीपोत्सव 15 लाख 76 हजार दीये भारत के सांस्कृतिक पुनर्जागरण के स्वर्णिम अध्याय

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर पहुंचे ! पीएम मोदी आज लखनऊ में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे ! पीएम के कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा, अभी केंद्र सरकार की सफलता के 8 साल पूरे हुए हैं, मैं प्रधानमंत्री मोदी के यशस्वी नेतृत्व के लिए अभिनन्दन करता हूँँ । फरवरी 2018 में प्रधानमंत्री जी ने पहला इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन इसी लखनऊ में किया था । हमने 4 लाख 68 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए । उन निवेश प्रस्ताव को उत्तरप्रदेश सरकार ने मजबूती के साथ जमीनी धरातल पर उतारने का कार्य किया । इस कार्यक्रम में 80 हजार की परियोजनाओं को जमीन पर उतारा जा रहा है ।

अयोध्या में रविवार को दीपोत्सव धूमधाम से मनाया गया । दीपोत्सव में 17 लाख दीये जलाए गए । सरयू पर स्वर्गलोक उतर आया । इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा आज अयोध्या जी, दीपों से दिव्य हैं, भावनाओं से भव्य हैं, आज अयोध्या नगरी, भारत के सांस्कृतिक पुनर्जागरण के स्वर्णिम अध्याय का प्रतिबिंब है । हमने त्रेता की उस अयोध्या के दर्शन नहीं किए, लेकिन प्रभु श्रीराम के आशीर्वाद से आज हम अमृतकाल में अमर अयोध्या की अलौकिकता के साक्षी बन रहे हैं । हम उस सभ्यता और संस्कृति के वाहक हैं, पर्व और उत्सव जिनके जीवन का सहज-स्वाभाविक हिस्सा रहे हैं । यू किनारे दीपोत्सव हो रहा है ।
हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है । भगवान राम की संकल्प शक्ति देश को ऊंचाई पर ले जाएगी । उन्होंने जिन मूल्यों को गढ़ा, वो सबका साथ सबका विकास की प्रेरणा है । सबका साथ सबका प्रयास का आधार है । राम अयोध्या के राजा थे लेकिन वो आराध्य पूरे देश के हैं । पीएम मोदी ने कहा कि भगवान राम किसी को पीछे नहीं छोड़ते । आयोध्या का विकास हो रहा है । देश में राम के अस्तित्व पर सवाल किए गए । एक समय था प्रभु राम की चर्चा नहीं होती थी । राम कर्तव्य निभाने को कहते हैं । राम अयोध्या के राजा थे लेकिन वो आराध्य पूरे देश के हैं ।

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अयोध्या की तस्वीर बदली है । कुछ लोगों ने अयोध्या को वीरान बना दिया था । आज अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है । पीएम बिना भेदभाव के काम कर रहे हैं । अयोध्या में पीएम मोदी का स्वागत है । पीएम गरीबों के लिए काम कर रहे हैं । बता दें, दीपोत्सव के दौरान विभिन्न राज्यों की पांच एनिमेटेड झांकियां और 11 रामलीला झांकियां भी प्रदर्शित की गईं । प्रधानमंत्री मोदी ने भव्य म्यूजिकल लेजर शो के साथ-साथ सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में 3-डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखा ।

अयोध्या में आज पूरे दिन भगवान राम की जन्मस्थली, मंदिरों के शहर अयोध्‍या में रामायण और रामचरित मानस के लोकप्रिय भजनों, चौपाइयों और दोहों के गायन हुए । दीपोत्सव के लिए स्वयंसेवक सुबह ही राम की पैड़ी के पास पहुंचने लगे थे और पुलिस जांच से गुजरने के लिए उन्हें कतारबद्ध देखा गया । इससे पहले यहां भगवान राम के चरित्र पर बनी 16 भव्य झांकियों की शोभा यात्रा धूमधाम से निकाली गई । पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर इन झांकियों को रवाना किया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.