Special Trains: भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ पर यात्रियों के लिए बढ़ाई स्पेशल ट्रेनों की संख्या

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ के अवसर पर यात्रियों की सुविधा के लिए चल रही स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। भारतीय रेलवे ने कहा कि त्योहारी सीजन में यात्रियों की सहुलियत के लिए 32 और अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, ये ट्रेनें पहले से चल रही विशेष ट्रेनों के अलावा होंगी। रेलवे मंत्रालय ने ये फैसला ऐसे समय में लिया है, जब ज्यादातर लोगों को अपने घर जाना है और ट्रेन की संख्या कम होने के कारण टिकट नहीं मिल रही है।
स्पेशल ट्रेनों से रेलवे को जबरदस्त कमाई
बता दें कि कुछ दिन पहले रेलवे ने बताया था कि त्यौहारों, परीक्षाओं और किसी विशेष आयोजनों पर चलने वाली ट्रेनों से काफी अधिक कमाई हुई है। भारतीय रेलवे को वर्ष 2021-22 में यात्री किराये से हुई कमाई में करीब 45 प्रतिशत योगदान विशेष ट्रेन सेवाओं का रहा था। सूचना का अधिकार (RTI) के तहत पूछे गए प्रश्न के उत्तर से जानकारी मिली थी कि रेलवे ने वर्ष 2021-22 में स्पेशल ट्रेन सेवाओं से 17,526.48 करोड़ रुपये कमाए हैं, जो वित्त वर्ष में कुल यात्री राजस्व का लगभग 45 प्रतिशत है।

स्पेशल ट्रेनों की कुल संख्या 211 हुई
रेलवे मंत्रालय ने कहा, ‘त्योहारी सीजन में लोगों की यात्रा आसान बनाने के लिए अतिरिक्त 32 विशेष ट्रेनों को अधिसूचित किया जाता है।’ मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान में कुल 179 विशेष ट्रेनें चल रही है, जो 2561 अप डाउन सेवाएं दे रही है। इस फैलसे के बाद स्पेशल ट्रेनों की कुल संख्या 211 हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.