Dry Fruits Gajak Winter Chikki : सर्दियों के मौसम में हेल्दी ड्राई फ्रूट्स की चिक्की,

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : मौसम बदलने के साथ-साथ खान-पान में भी बदलाव होने लगता है । गर्मियों में ठंडी चीजें खाई जाती हैे तो सर्दियों में मूंगफली, गजक, गाजर का हलवा जैसी कई चीजें बनने लगती हैं । सर्दियां आते ही बाजार में तरह-तरह की गजक यानी कि चिक्की बिकना शुरू हो जाती हैं । चिक्की तैयार करना कोई मुश्किल काम नहीं है । अगर आप चाहें तो अपनी रसोई में भी मनचाही चिक्की को आसान रेसिपी से तैयार कर सकते हैं । चिक्की बनाने के लिए आपके पास कई सार ऑप्शन हैं लेकिन कुछ हल्दी ट्राई करना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट्स की चिक्की बनाकर खा सकते हैं । यह सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसका स्वाद चखकर भी आप मंत्र मुग्ध हो जाएंगे ।
चिक्की बनाने की सामग्री
1 कटोरी काजू
1 कटोरी बादाम
1 कटोरी पिस्ती
1 कटोरी चीनी
1 कटोरी काजू
200 ग्राम गुड़
2 चम्मच घी ड्राई फ्रूट्स भूनने के लिए
1 बड़ा चम्मच घी चीनी का घोल बनाने के लिए

अगर आपकी चिक्की दातों में चिपक नहीं रही है, साथ ही आसानी से टूट रही है और कुरकुरापन लग रहा है तो मतलब आपकी चिक्की परफेक्ट बनी है । ऐसी चिक्की बनाने के लिए आइए देखते हैं आपको क्या करना होगा । चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले सभी सामग्री को इकट्ठा कर लें ।

मेवों की गजक बनाने की विधि:
ड्राई फ्रूट्स की चिक्की है तो यकीनन हमें ड्राई फ्रूट्स का भरपूर इस्तेमाल करना है । सामग्री अनुसार ड्राई फ्रूटस को 1 पीस में काटकर अलग-अलग कटोरी में रख लेंगे । ड्राई फ्रूट कुल मिलाकर 200 ग्राम हो जाएंगे । ड्राई फ्रूट के अनुसार हमको गुड़ लेना है यानि कि गुड़ की मात्रा भी 200 ग्राम ही रखनी है ।

नोट- जब हम ड्राइफ्रूट्स काटते हैं तो उन के छोटे-छोटे टुकड़े प्लेट में रह जाते हैं उन टुकड़ों को हमें चिक्की में इस्तेमाल नहीं करना है ऐसा करने से चिक्की में इस्तेमाल नहीं करना है ऐसा करने से चिक्की में शाइन नहीं आएगी ।

सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स रोस्ट कर लें:
ड्राई फ्रूट्स काटने के बाद एक पैन में दो चम्मच घी गरम करके 1 कटोरी काजू को रोस्ट कर लेंगे । ऐसा करने से चिक्की हमारी क्रिस्पी बनती है । जब काजू गुलाबी हो जाए तो उन्हें निकल ले । पैन में अभी घी बचा होगा इसी घी में आप एक कटोरी बादाम को भी रोस्ट कर लें । बादाम रोस्ट होने में काजू से ज्यादा वक्त लगने वाला है लेकिन आप सुनहरा रंग देख कर समझ जाए की बादाम अब रोस्ट हो चुके हैं । अब बादाम को भी अलग कटोरी में निकाल लेंगे । अभी भी घी पैन में बचा हुआ होगा अगर नहीं है तो आधा चम्मच घी डालकर कटोरी में रखे पिस्ता को हल्का भूनकर निकाल लें । पिस्ता रोस्ट में ज्यादा टाइम नही लगेगा । इस पूरे प्रोसेस में आपको गैस को मीडियम फ्लेम पर ही रखना है । सभी ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करने के बाद अलग अलग कटोरी में निकाल कर रख लेंगे ।

चीनी का घोल बनाने की विधि :
ड्राई फ्रूट्स भूनने के बाद पैन को कपड़े से साफ कर लेंगे । पैन में से ड्राई फ्रूट्स के सभी कतरों को निकाल दें. अब गुड़ का घोल बनाने के लिए एक पैन में 1 बड़ा चम्मच घी डालकर गर्म करें ऊपर से इसमें 200 ग्राम गुड़ डालकर चला दें । इसे घी में घोलते रहें । धीर धीरे गुड़ घुलना शुरू हो जाएगा । जब तक गुड़ घुल रहा है, इतने में हम चिक्की बनाने थाली पर या चकला पर या स्लैब पर हल्का सा ऑयल लगा लें. इसमें आपको घी नहीं लगाना है नहीं तो वह जम जाएगा ।
अब गुड़ घुल जाने के बाद गरम गरम घोल में ऊपर से सभी ड्राई फ्रूट्स दाल दें. करीबन 1 मिनट तक आपको इसे मिलना है । फिर गैस बंद कर दीजिए । अब चमचे की मदद से गाड़े घोल को थाली पर, चकले पर या फिर स्लैब पर डालकर बेल लीजिए । इसको जल्दी जल्दी बेल कर फैलाना है ।इसी वक्त इसमें कट के निशान लगा दीजिए। जब यह ठंडी जो जायेगी तो कट की तरफ से आसानी से चिक्की निकाल लें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.