आजम खान की विधानसभा सदस्यता समाप्त, रामपुर विधानसभा सीट रिक्त

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : 8 बार के MLA सतीश महाना ने रद्द की 10 बार के विधायक आजम खान की सदस्यता, सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां की विधानसभा सदस्यता समाप्त कर दी गई है। इसके साथ ही रामपुर विधानसभा सीट रिक्त घोषित करते हुए निर्वाचन आयोग को इसकी सूचना भेज दी गई है। कहा यह भी जा रहा कि आज सतीश महाना (Satish Mahana) ने किसी दबाव में आकर आजम खान की सदस्यता रद्द की है। क्योंकि सदस्यता रद्द करने में जल्दबाजी की गई, जैसी बातें उठ रही हैं। वहीं, दूसरी तरफ अब हेट स्पीच को लेकर आजम खान की तुलना भाजपा मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और प्रवेश वर्मा (Pravesh Verma) की स्पीचों से की जा रही है। लोग कह रहे भाजपा अपने नेताओं पर उनकी हेट स्पीचों के लिए कार्रवाई क्यों नहीं करती।
दस बार विधायक रहे आजम खान की सदस्यता आज रद्द कर दी गई। आजम खान (Azam Khan) की सदस्यता आठ बार के विधायक रहे मौजूदा विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना (Satish Mahana) ने रद्द की है। राजनीतिक गलियारों में यह बात चर्चा का विषय बन रही है। क्योंकि माना जाता है कि एक समय विधायक सतीश महाना से आजम के बड़े अच्छे संबंध रहे हैं।
बता दें कि सपा विधायक और पूर्व मंत्री आजम खान को गुरुवार एमपी-एमएलए कोर्ट ने हेट स्पीच (Hate Speech) के मामले में तीन साल की सजा सुनाई थी। उन पर छह हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया था। तब से ही ही लगातार उनकी सदस्यता जाने का खतरा मंडरा रहा था। सजा के ऐलान के बाद हालांकि आजम को तुरंत कोर्ट से जमानत मिल गई थी। गुरुवार की दोपहर करीब दो बजे एमपीएमएलए की विशेष अदालत ने सुनवाई शुरू करने के बाद आजम को दोषी ठहराते ही कस्टडी में ले लिया था। चार बजे के करीब अदालत ने फैसला सुनाया था। इस दौरान आजम खां कस्टडी में ही रहे थे।
आजम के खिलाफ तीन धाराओं में केस दर्ज हुआ था। तीनों ही मामलों में उन्हें दोषी माना गया था। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान आजम पर भड़काऊ भाषण देने का मामला दर्ज किया गया था। आरोप है कि भाषण के दौरान आजम खां ने कथित तौर पर PM मोदी और CM योगी पर भी आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.