600 करोड़ से हाईटेक होंगे जवान, पुलिस के लिए योगी सरकार ने खोला खजाना

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : मुख्‍यमन्‍त्री योगी आदित्‍यनाथ ने यू पी पुलिस को देश का नम्‍बर 1 पुलिस बनाने के लिए खजाना खोल दिया है । गृह विभाग की तरफ से लगभग 600 करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च कर यू पी पुलिस को हाईटेक किया जा रहा है । जल्‍द ही यूपी पुलिस बाडी वार्न कैमरा और फुल बाडी प्रोटेक्‍टर से लैस होगी । साथ ही प्रदेश के 10 जिलों में हाईटेक सोशल मीडिया मानिटरिंग सेल और लॉ एण्‍ड आर्डर व्‍यू आर टी टीम स्‍थापित की जाएगी। क्राइम सीन वीडियोग्राफी ऐप की मुजफ्फरनगर, बाराबंकी और अलीगढ़ में शुरूआत हो चुकी है । जल्‍द अन्‍य जिलों में भी शुरूआत होगी। गृह विभाग ने पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत 1200 बााड़ी वार्न कैैमरा और 1650 फुल बाड़ी प्रोटेक्‍टर फार वीमेन की खरीद के लिए 2.48 करोड़ 30,000 पोस्‍टमार्टम खरीदने के लिए 6 करोड़ की स्‍वीकृ‍ति दी है । 10 जिलों में करीब 641 करोड़ रुपए खर्च कर उच्‍चीकृत सोशल मीडिया मानिटरिंंगसेल की स्‍थापना होन वाली है और 10 अन्‍य जिलों में हाइटेक लॉ एण्‍ड आर्डर के लिए व्‍यू आर टी टीम स्‍थापना की जा रही है । इसके अलावा 6.75 करोड़ की लागत से एस आई टी, ई ओ डब्‍ल्‍यू, सी बी सी आई डी और ए सी ओ के जॉंच और विवेचना के लिए एक डेडिकेटेड एफ एस एल की स्‍थापना की जाएगी । कन्‍नौज में डेडिकेटेट मिनी टेक्‍नकिल लैब विकसित किया जा रहा है ।
अन्‍य जिलों में क्राइम सीन वीडियोग्राफी ऐप जल्‍द होगा लागू एन सी आर बी की ओर से विकसित क्राइम सीन वीडियोग्राफी ऐप को पहले फेज में मुजफ्फरनगर, बाराबंकी और अलीगढ़ में शुरू किया गया है। प्रदेश के अन्‍य जिलों में इसे लागू करने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है और तकनीकी सेवा मुुख्‍यालय पूरी प्रक्रिया के लिए तकनीकी समिति गठित की गई है । कन्‍नौज, अलीगढ, गोंडा और बरेली में फोरेंसिक लैब संचालित की जा चुकी है। अन्‍य 66 जिलों में अस्‍थायी फील्‍ड यूनिट की स्‍थापना हुुई है । शेष जिलों में शीघ्र डेडीकेटेड अस्‍थायी फील्‍ड यूनिट की स्‍थापना की जा रही है ।
अपने भवनों में होंगे परिक्षेत्रीय साइबर थाने
प्रदेश के सभी 1531 थानों में साइबर हैल्‍प डेस्‍क की स्‍थापना हो चुकी है और नियुक्‍त कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है । 18 परिक्षेत्रीय साइबर थानों के प्रशासनिक भवन निर्माण सम्‍बन्‍धी र्कावाही की जा रही है । सात परिक्षेत्रीय साइबर थानों वाराणासी, झांसी, बस्‍ती, अलीगढ़, आजमगढ़, गोरखपुर और बांदा के लिए कार्यदायी सस्‍था नामित किया गया है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.