करोड़ों यूजर्स के प्राइवेट डेटा का गलत इस्तेमाल करने के आरोप के बाद फेसबुक पर 320 करोड़ डॉलर का क्लास एक्शन लॉ सूट दाखिल ।

ब्रिटेन की फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी (एफसीए) की वरिष्ठ सलाहकार व प्रतिस्पर्धा कानून की एकेडमिक लिजा लवडॉल गोर्मसन ने यह मुकदमा उन लोगों की तरफ से दाखिल किया, जिन्होंने 2015 से 2019 के बीच फेसबुक इस्तेमाल किया।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): फेसबुक पर यूजर्स के प्राइवेट डाटा का गलत उपयोग करने का आरोप लगा है। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (मेटा) पर आरोप लगा है कि कंपनी ने 4.4 करोड़ से ज्यादा यूजर्स डेटा का गलत इस्तेमाल किया है। कंपनी ने यूजर्स पर नाजायज शर्तें लगाईं और उनका प्राइवेट डेटा शेयर करके अरबों डॉलर का प्रॉफिट कमाया। इसको लेकर कंपनी के खिलाफ ब्रिटेन में 320 करोड़ डॉलर (करीब 23,728 करोड़ रुपए) का क्लास एक्शन लॉ सूट दाखिल हुआ है।
ब्रिटेन की फाइनेंशियल कंडक्ट अथॉरिटी (एफसीए) की वरिष्ठ सलाहकार व प्रतिस्पर्धा कानून की एकेडमिक लिजा लवडॉल गोर्मसन ने यह मुकदमा उन लोगों की तरफ से दाखिल किया, जिन्होंने 2015 से 2019 के बीच फेसबुक इस्तेमाल किया। लंदन का कॉम्पीटिशन अपील ट्रिब्यूनल इस मुकदमे पर सुनवाई करेगा।
बीते दिनों रूस की अदालत ने फेसबुक पर भी प्रतिबंधित सामग्री को हटाने में विफल रहने के लिए 1.9 अरब रूबल (2.72 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया था।
बीते दिनों रूस की अदालत ने फेसबुक पर भी प्रतिबंधित सामग्री को हटाने में विफल रहने के लिए 1.9 अरब रूबल (2.72 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया था।
वहीं, फेसबुक का कहना है कि लोगों ने उसकी सेवाओं का उपयोग इसलिए किया, क्योंकि यह उनके लिए उपयाेगी थी। क्लास एक्शन लॉ सूट के तहत एक जैसे कानूनी मामलों का सामना कर रहे निवेशकों को साथ आने और एक मुकदमे में शामिल होने का मौका दिया जाता है। फिलहाल इस मामले पर पूरी दुनिया के लोगों की नजर बनी हुई है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.