योशिहिदे सुगा छोड़ेंगे जापान के प्रधान मंत्री का पद ।

शिंजो आबे के पद छोड़ने के बाद सुगा को पीएम पद की जिम्‍मदारी दी गई थी।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): जापान के शीर्ष नेतृत्व में फिर फेरबदल होने वाली है। जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने पद से इस्‍तीफा देने का फैसला कर लिया है। उन्‍होंने पार्टी नेताओं से अपना नया नेता चुनने के लिए भी कह दिया है। पिछले कुछ दिनों से ही उनके नाम को लेकर पार्टी में खींचतान चल रही थी। स्‍थानीय चुनाव में पार्टी की हार के बाद ये खींचतान काफी बढ़ गई थी। हालांकि सुगा ने इससे तब इनकार करते हुए कहा था कि वो देश का नेतृत्‍व करते रहेंगे। आपको बता दें कि सुगा इसी माह अपने कार्यकाल के एक वर्ष पूरा करने वाले थे। माना जा रहा है कि जल्‍द ही किसी नए नेता का चयन इस पद के लिए कर लिया जाएगा। इसके साथ ही सुगा इस पद पर सबसे कम समय के लिए रहने वाले व्‍यक्ति बन जाएंगे।
आपको बता दें कि शिंजो आबे के पद छोड़ने के बाद उन्‍हें पीएम पद की जिम्‍मदारी दी गई थी। उस वक्‍त उनके नाम पर 70 फीसद से अधिक लोगों की मुहर लगी थी। लेकिन स्‍थानीय चुनाव में हुई करारी हार के बाद उनको देश के 50 फीसद से भी कम लोगों ने पसंद किया था। इसके अलावा उनके ऊपर कोरोना महामारी की रोकथाम सही तरह से न कर पाने को लेकर भी अंगुली उठी थी। आपको बता दें कि सुगा शिंजो आबे के बेहद करीबी नेताओं में से एक थे। शिंजो ने अपने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों की वजह से प्रधानमंत्री के पद से इस्‍तीफा दिया था।
सुगा लोगों को ये भी बताने में नाकाम रहे हैं कि उन्‍होंंने महामारी के दौर में सफलतापूर्वक ओलिंपिक गेम आयोजन किया है। गौरतलब है कि ओलिंपिक गेम के आयोजन को उनके पीएम बनने से करीब एक माह पहले ही आगे के लिए टाल दिया गया था। फिलहाल जापान के अगले प्रधान मंत्री का इंतजार भारत सहित विश्व को भी रहेगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.