पश्चिम बंगाल-कलिमपोंग : 5 लापता मजदूरों का तलाशी अभियान जारी ।

कलिमपोंग पुलिस एक राफ्टिंग दल के साथ तलाश एवं बचाव अभियान का नेतृत्व कर रही है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): कलिमपंग में हुए हादसे के बाद बचाव और तलाश जारी है। पश्चिम बंगाल में कलिमपोंग जिले के ममखोला में एक छोटी नदी द्वारा एक शिविर को बहा ले जाने के बाद लापता हुए पांच मजदूरों के लिए शनिवार को तलाश अभियान चलाया गया। भारी बारिश के कारण नदी के उफनाने से यह हादसा हुआ। अधिकारियों ने बताया कि दो लोगों को बचा लिया गया और उन्हें सिक्किम के सिंगतम में नजदीक के एक जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
उन्होंने बताया कि बचावकर्ताओं ने इलाके से एक शव भी निकाला। मृतक की पहचान नेपाल के धान सिंह भंडारी (35) के रूप में की गयी है।
अधिकारियों ने बताया कि सिवोके-रंगपो रेल परियोजना के निर्माण में लगे आठ मजदूर उस समय लापता हो गए जब शुक्रवार सुबह भारी बारिश के बीच एक छोटी नदी उनके शिविर को बहाकर ले गयी।
कलिमपोंग पुलिस एक राफ्टिंग दल के साथ तलाश एवं बचाव अभियान का नेतृत्व कर रही है। पश्चिम बंगाल में दबग्राम से शनिवार सुबह एक आपदा प्रबंधन दल भी मौके पर पहुंचा जबकि सिलीगुड़ी के एक खोजी कुत्ते को भेजा गया है।
अधिकारियों ने बताया कि इलाके में मूसलाधार बारिश के कारण बचाव अभियान में मुश्किल आ रही है। इस इलाके से गुजरने वाले वाहनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है क्योंकि यह राष्ट्रीय राजमार्ग-10 पर आता है जो सिक्किम की जीवनरेखा है।
उन्होंने बताया कि रंगपो और मेल्ली के बीच पश्चिम बंगाल की तरफ एनएच-10 पर कई भूस्खलनों के कारण यातायात की आवाजाही बाधित है जिससे सिक्किम सीमा से संपर्क टूट गया है। ममखोला के समीप एक पुलिया भी क्षतिग्रस्त हो गयी।
सिक्किम सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर 29वें मील (पत्थर) पर भूस्खलन के बाद मार्ग को साफ कर लिया गया है और शुक्रवार शाम को उसे एकतरफ के यातायात के लिए खोल दिया गया।
अधिकारियों ने बताया कि मेल्ली बाजार का संपर्क सिक्किम के अन्य क्षेत्रों तथा पश्चिम बंगाल से पूरी तरह टूट गया है क्योंकि इसकी ओर जाने वाली सड़कें बह गयी हैं। मेल्ली बाजार में एक माध्यमिक स्कूल, स्टेट बैंक ऑफ सिक्किम की एक शाखा तथा बाजार को एनएच-10 से जोड़ने वाली एक सड़क के साथ ही करीब 10 मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। फिलहाल लापता मजदूरों को तलाशा जा रहा है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.