हैदराबाद में आया 4.0 तीव्रता का भूकंप ।

पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): सोमवार सुबह हैदराबाद में भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार यह भूकंप हैदराबाद के दक्षिण में सुबह पांच बजे के करीब आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 दर्ज की गई। भूकंप निगरानी एजेंसी द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार भूकंप का केंद्र हैदराबाद से 156 किलोमीटर दक्षिण में आंध्र प्रदेश में था। भूकंप से अब तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।
वहीं, रविवार को सिक्किम के गंगटोक में शाम करीब साढ़े आठ बजे रिक्टर पैमाने पर 4.0 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। राज्य भर में और दार्जिलिंग सहित उत्तर बंगाल के कई हिस्सों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यहां भी भूकंप से किसी के जानमाल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।
पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर, भूकंपी तरंगें उत्पन्न करती है, जो भूमि को हिलाकर या विस्थापित कर के प्रकट होती है।
भूकंप प्राकृतिक घटना या मानवजनित कारणों से हो सकता है। अक्सर भूकंप भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं। भारी मात्रा में गैस प्रवास, पृथ्वी के भीतर मुख्यत: गहरी मीथेन, ज्वालामुखी, भूस्खलन, और नाभिकीय परिक्षण ऐसे मुख्य दोष हैं। फिलहाल यह भूकंप हानिरहित था।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.