महाराष्ट्र-दिल्ली सहित देश के अन्य राज्यों में मिल सकती है अब लॉकडाउन में छूट ।

देश के कई राज्यों में लगे लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियों में अब ढील देने का सिलसिला शुरू हो चुका है वहीं कुछ राज्य अभी भी पाबंदियां बढ़ा रहे हैं।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): कोरोना के कहर ने देश को बहुत परेशान किया है। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार अब धीरे-धीरे थम रही है। देश के अधिकतर राज्यों में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। हालांकि, दक्षिण भारत और उत्तर-पूर्वी राज्यों में कोरोना की लहर बरकरार है। यहां सबसे अधिक दैनिक मामले सामने आ रहे हैं। वहीं कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए कुछ राज्यों ने लॉकडाउन में छूट या अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। देश के कई राज्यों में लगे लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियों में अब ढील देने का सिलसिला शुरू हो चुका है वहीं कुछ राज्य अभी भी पाबंदियां बढ़ा रहे हैं। महाराष्ट्र में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। आइए जानते हैं देश भर में लॉकडाउन में कहां-कहां छूट दी जा रही है और कहां लॉकडाउन आगे बढ़ाया गया है…
कोरोना के बीच महाराष्ट्र में लगे लॉकडाउन (Maharashtra Lockdown) को लेकर राज्‍य सरकार ने कहा है कि इसमें सोमवार से छूट दी जा सकती है। ये छूट राज्‍य में कोरोना संक्रमण के मामलों, पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) और ऑक्‍सीजन बेड (Oxygen Bed) की उपलब्‍धता के आधार पर दी जा सकती है। हालांकि, इसको लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं।
राज्य सरकार ने 5 स्तर पर लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया है। हालांकि, मुंबई में फिलहाल रियायत नहीं दी जाएगी। यहां पर अनलॉक पर फैसला 15 जून के बाद लिया जाएगा।
गुजरात में भी रोजाना दर्ज किये जाने वाले मामले में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। कोरोना के मामलों में कमी के बाद गुजरात की विजय रूपाणी (Vijay Rupani) सरकार ने भी कई पाबंदियों में ढील (Gujarat Unlock Update) दी है। कोरोना के कम होते मामलों के बीच गुजरात सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य के प्राइवटे और सरकारी कार्यालय 7 जून से 100 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम कर सकते हैं। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा गया कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने यह निर्णय लिया।
राजधानी दिल्ली में जारी लॉकडाउन क्या 7 जून का खत्म जाएगा या फिर अनलॉक-2 के तहत दूसरे चरण में बाजार-दुकानें और मेट्रो ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इसको लेकर चर्चा जोरों पर है। माना जा रहा है कि एक-दो दिन में सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्पाल अनिल बैजल के साथ बैठक कर निर्णय लेंगे कि अनलॉक-2 के तहत सोमवार से क्या-क्या खुलेगा और किन चीजों पर प्रतिबंध 7 जून के बाद भी जारी रहेगा। अभी राजधानी में 7 जून सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लगा हुआ है।
कर्नाटक में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा बोले, ‘COVID-19 की चेन को तोड़ने के लिए राज्य में 14 जून तक बढ़ाया गया है लॉकडाउन।’ कोरोना के कारण लोगों को को घरों के अंदर रहना पड़ा जिससे देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव हुआ है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.