अदार पूनावाला ने कहा- वैक्सीन उत्पादन को रातोंरात नहीं बढ़ा सकते ।

फिलहाल ब्रिटेन में रह रहे पूनावाला ने एक बयान में कहा कि संभव है कि उनके बयानों को तोड़मरोड़कर पेश किया गया है। ट्विटर पर एक बयान शेयर करते हुए पूनावाला ने कहा कि बहुत-सी गलत रिपोर्ट्स के बीच यह जरूरी था कि लोगों तक सही जानकारी पहुंचाई जाए।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): देश में कोरोना के प्रकोप के बीच, टीकाकरण भी जारी है। देश में कोरोना टीकाकरण का अभियान धीमा होने और टीकों की कमी के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला का बड़ा बयान सामने आया है। अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने उनके हालिया बयानों से उठे विवाद पर सफाई दी है। फिलहाल ब्रिटेन में रह रहे पूनावाला ने एक बयान में कहा कि संभव है कि उनके बयानों को तोड़मरोड़कर पेश किया गया है।
ट्विटर पर एक बयान शेयर करते हुए पूनावाला ने कहा कि बहुत-सी गलत रिपोर्ट्स के बीच यह जरूरी था कि लोगों तक सही जानकारी पहुंचाई जाए। अदार पूनावाला ने अपने बयान में कहा है कि उनके कई बयानों को गलत ढंग से पेश किया गया था। पूनावाला ने वैक्सीन की कमी को लेकर कहा कि पहली बात यह है कि टीकों की मैन्युफैक्चरिंग एक विशेष प्रक्रिया है। ऐसे में इसे रातोंरात नहीं बढ़ाया जा सकता। पूनावाला ने कहा कि हमें यह समझने की जरूरत है कि भारत की आबादी बहुत अधिक है।
ऐसे में सभी वयस्कों के लिए कोरोना वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग करना आसान टास्क नहीं है। यहां तक कि हमारे मुकाबले काफी कम आबादी वाले देशों को भी टीकों की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा सरकार के साथ सामंजस्य कमजोर होने के आरोपों का भी पूनावाला ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि बीते साल अप्रैल से ही हम सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हमें सरकार से हर तरह का सपोर्ट मिला है, चाहे वह वैज्ञानिक, नियम या फिर आर्थिक सहयोग की बात हो। सरकार की ओर से नए ऑर्डर न मिलने के सवाल का भी उन्होंने जवाब दिया है।
पूनावाला ने कहा कि अब तक हमें 26 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर मिल चुका है। इसमें से हमारी ओर से अब तक 15 करोड़ डोज की सप्लाई की जा चुकी है। इसके अलावा अगली 11 करोड़ डोज के लिए सरकार की ओर से 1,732 करोड़ रुपये का एडवांस दिया जा चुका है। अगले कुछ महीनों में हमारी ओर से 11 करोड़ डोज की सप्लाई की जाएगी। इसके अलावा अगले कुछ महीनों में 11 करोड़ अतिरिक्त डोज की सप्लाई राज्यों और निजी अस्पतालों को हमारी ओर से की जाएगी। पूनावाला ने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि वैक्सीन की सप्लाई जल्दी से हो सके। हमारी ओर से इसके लिए जमकर प्रयास किए जा रहे हैं। उम्मीद है कि हम जल्दी ही कोरोना के खिलाफ जंग में विजय हासिल करेंगे। प्रत्येक स्तर पर कोरोना को हारने के प्रयास लगातार जारी हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.