अमेरिका-रूस में तनाव है जारी, रूस से वापस आएंगे अमेरिकी राजदूत ।

रूसी संसद (क्रेमलिन) ने जोर दिया है कि वह राजदूत जॉन सुलिवन को परामर्श के लिए छोड़ने का आदेश नहीं दे सकती, बल्कि वह सिर्फ यह सिफारिश कर सकती है कि मौजूदा तनाव के बीच वे जो चाहें करें।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): रूस और अमेरिका के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। रूस और अमेरिका में जारी तनाव के बीच मॉस्को में अमेरिकी राजनयिक की अस्थायी स्वदेश वापसी होगी। अमेरिकी दूतावास ने इसकी पुष्टि की है। वहीं रूस में अमेरिकी राजदूत जॉन सुलिवन ने कहा है कि वे क्रेमलिन द्वारा काम से कुछ समय की छुट्टी देने के लिए प्रेरित करने पर परामर्श के लिए घर वापसी करेंगे और कुछ हफ्तों में दोबारा मॉस्को आ जाएंगे।
रूसी संसद (क्रेमलिन) ने जोर दिया है कि वह राजदूत जॉन सुलिवन को परामर्श के लिए छोड़ने का आदेश नहीं दे सकती, बल्कि वह सिर्फ यह सिफारिश कर सकती है कि मौजूदा तनाव के बीच वे जो चाहें करें। सुलिवन ने एक बयान में कहा है कि वे इस सप्ताह अमेरिका लौटकर राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के सदस्यों से रूस-अमेरिकी रिश्तों पर चर्चा करेंगे।
उन्होंने इसे द्विपक्षीय रिश्तों के लिए जरूरी बताया। बता दें कि अमेरिका द्वारा रूस के 10 राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए कहने के बाद रूस ने भी ऐसी ही कार्रवाई की, जिससे दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण रिश्ते बने हुए हैं। पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने भी कहा कि अब संबंधों में गिरावट आई है।
अमेरिकी दूतावास के मुताबिक, राजदूत जॉन सुनिवन अस्थायी तौर पर ही अमेरिका लौट रहे हैं। उनके अमेरिका लौटने को दोनों देशों के बीच तनाव  कम करने के तौर पर बताया गया है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मैंने एक साल से अपने परिवार को अच्छी तरह से नहीं देखा है और यह मेरे लिए जरूरी है कि मैं घर वापस जाऊं। दोनों महाशक्तियों के बीच के इस संघर्ष से कोरोना के संकट के बीच दुनिया परेशानी से देख रही है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.