वायुसेना प्रमुख भदौरिया आज भारत के लिए रवाना करेंगे फ्रांस से 6 राफेल जेट ।

एयर चीफ मार्शल भदौरिया की फ्रांस यात्रा के दौरान ही डसॉल्ट कंपनी पायलटों के अगले बैच को प्रशिक्षण देने के लिए फ्रांस में 4-5 और राफेल्स वायुसेना को सौंप देगी।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ने वाली है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया फ्रांस के मेरिग्नैक-बोर्डो एयरबेस से आज छह राफेल फाइटर जेट्स को हरी झंडी दिखाकर भारत के लिए रवाना करेंगे। इन विमानों को राफेल जेट के लिए पश्चिम बंगाल के हासिमारा एयरबेस में बनाई गई दूसरी स्क्वाड्रन में तैनात किया जाएगा। इसके बाद पूर्वी क्षेत्र के सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में किसी भी आक्रामकता का मुकाबला करने के लिए वायुसेना की ताकत बढ़ जाएगी। अब तक 14 राफेल भारत आकर भारतीय वायुसेना के बेड़े का हिस्सा बन चुके हैं।
फ्रांस की कंपनी डसॉल्ट एविएशन से 2016 में ऑर्डर किए गए 36 राफेल फाइटर जेट में से अब तक 21 राफेल भारतीय वायुसेना को फ्रांस में सौंपे जा चुके हैं, जिनमें से अब तक 14 भारत पहुंचे हैं। बाकी 7 विमान फ्रांस में वायुसेना के पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए रखे गए थे। इन्हीं में से 6 राफेल तीन दिवसीय दौरे पर फ्रांस जा रहे वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया हरी झंडी दिखाकर भारत के लिए रवाना करेंगे। ये 6 राफेल 28 अप्रैल को भारत के लिए उड़ान भरने वाले थे, लेकिन एयर चीफ मार्शल भदौरिया की यात्रा के चलते यह कार्यक्रम एक सप्ताह पहले तय कर दिया गया ।
एयर चीफ मार्शल भदौरिया की फ्रांस यात्रा के दौरान ही डसॉल्ट कंपनी पायलटों के अगले बैच को प्रशिक्षण देने के लिए फ्रांस में 4-5 और राफेल्स वायुसेना को सौंप देगी। अपनी यात्रा के दौरान एयर चीफ भदौरिया एक फ्रांसीसी राफेल स्क्वाड्रन का दौरा करेंगे। वह अपने समकक्ष फिलिप लेविग्ने से मिलेंगे और पेरिस में स्थापित अंतरिक्ष कमान भी देखने जाएंगे।
वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह 6 विमान आने के बाद भारत के पास 20 मल्टी रोल राफेल जेट हो जायेंगे। यह सभी 6 लड़ाकू विमान फ्रांस से पहली स्क्वाड्रन अंबाला एयरबेस के लिए उड़ान भरेंगे, जहां इन लड़ाकू विमानों को दूसरी स्क्वाड्रन के लिए तैयार किया जाएगा। फिलहाल उआह स्पष्ट है कि चीन और पाक जैसे पड़ोसी देशों की स्थिति को देखते हुए भारत को अपनी तीनों सेनाओं की ताकत को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.