नया पीवीसी आयुष्मान भारत कार्ड, लाभार्थियों को जल्द मुफ्त में मुहैया कराएगी सरकार।

प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि यूटीआइआइटीएसएल भारत में वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): पीवीसी आयुष्मान कार्ड के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को पीवीसी आयुष्मान कार्ड मुफ्त उपलब्ध कराने के लिए यूटीआइ इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलाजी एंड सर्विसेज लिमिटेड (यूटीआइआइटीएसएल) के साथ एक समझौता किया है। इस कदम का उद्देश्य योजना के अधिकतम लाभार्थियों तक पहुंच स्थापित करना है।
प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि यूटीआइआइटीएसएल भारत में वित्तीय सेवा प्रदान करने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है। बयान में कहा गया है कि लाभार्थियों को मुफ्त पीवीसी आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के कार्य में शामिल की गई यह दूसरी कंपनी है। इससे पहले कामन सर्विस सेंटर को इस कार्य में शामिल किया गया था।
एनएचए ने कहा कि मुफ्त आयुष्मान कार्ड 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में लाभार्थियों को तत्काल प्रभाव से उपलब्ध कराया जाना शुरू किया गया है। ये राज्य- बिहार, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, त्रिपुरा, नगालैंड, चंडीगढ़, पुडुचेरी, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड हैं। आने वाले दिनों में यह सुविधा और भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध कराई जाएगी। लाभार्थियों को कार्ड के लिए अब तक यूटीआइआइटीएसएल को 30 रुपये का शुल्क अदा करना होता था।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. राम सेवक शर्मा ने कहा कि पीवीसी आयुष्मान कार्ड अच्छी गुणवत्ता के, सुरक्षित और टिकाऊ हैं, जो लाभार्थियों को मुफ्त में दिए जाएंगे। एनएचए ने पीवीसी आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कामन सर्विस सेंटर के साथ भी एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे पीवीसी आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए आसानी होगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.