“आत्मनिर्भर भारत” के तहत राजनाथ सिंह ने शुरू किया नया स्टार्टअप चैलेंज

बता दें की भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान के तहत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए एक स्टार्टअप चैलेंज शुरू किया है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ):  बता दें की भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए एक स्टार्टअप चैलेंज शुरू किया है। ‘डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज’ (डिस्क-4) के तहत रक्षा क्षेत्र के उत्कृष्ट शोधों के लिए वातावरण तैयार होगा। मंगलवार को रक्षा मंत्री ने आइडेक्स4फौजी पहल और प्रॉडक्ट मैनेजमेंट अप्रोच (पीएमए) के दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं।

इससे इस रक्षा कार्यक्रम की गुणात्मकता और गुणवत्ता दोनों ही बढ़ने की पूरी उम्मीद है। रक्षा क्षेत्र में पहली बार ऐसी अनूठी पहल की गई है। रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी करके कहा है कि भारतीय सेना के अनूठे विचारों के चलते ही सैन्य बलों को इतनी मजबूती मिली है। इस दिशा में निजी क्षेत्र की अहम भूमिका होगी। इसके लिए निजी क्षेत्र से साझेदारी, तकनीकी हस्तांतरण और 74 फीसद एफडीआइ जैसे बड़े कदम उठाए गए हैं। साथ ही 101 वस्तुओं पर आयात पर रोक लगा दी गई है और कुछ चीज़ों  का निर्माण अपने देश में होनी की बात कही हैं ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.