#Huawei ने #Apple को पछाड़ा, 2018 में बेचे 20 करोड़ स्मार्टफोन

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : नई दिल्ली।Huawei P20, Mate 20 और Nova सीरीज की अपार सफलता के साथ चीन की फोन निर्माता कंपनी हुवावे ने नया मुकाम हासिल कर लिया है। कंपनी बुधवार को बताया कि 2018 में उसके करीब 20 करोड़ स्मार्टफोन बिके हैं। कंपनी का यह अब तक का उच्चतम आंकड़ा है।

इंटरनैशनल डाटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, हुवावे ने दूसरी और तीसरी तिमाही में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फोन विक्रेता कंपनी ऐपल को पछाड़ दिया। इसके साथ ही वैश्विक मार्केट में कंपनी की हिस्सेदारी 14.6 फीसदी हो गई।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि पिछले आठ सालों में हुवावे के स्मार्टफोन्स की बिक्री में करीब 66 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। जहां 2010 में इसके 30 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई थी, वहीं 2018 में यह आकड़ा 20 करोड़ यूनिट्स तक पहुंच गया है।

बयान के अनुसार, दुनियाभर के 170 से ज्यादा देशों में 50 करोड़ से अधिक उपभोक्ता हुवावे स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। हुवावे ने 2017 की तुलना में इस वर्ष पांच करोड़ स्मार्टफोन ज्यादा बेचे हैं।

हुवावे के ‘कन्ज्यूमर बिजनस ग्रुप’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रिचर्ड यू ने एक बयान में कहा, ‘भविष्य को देखते हुए हुवावे का कॉन्सेप्ट ग्राहक को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा और कंपनी आगे भी नए-नए जोखिम उठाते रहेगी। हम स्मार्टफोन क्रांति की अगली लहर में लीडर बनने की हर कोशिश करते रहेंगे।

बता दें हुवावे ‘पी20’ स्मार्टफोन मार्च में लॉन्च किया गया था, तब से लेकर अब तक इसकी 1.6 करोड़ यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। इसे इस्तेमाल करने वाली लगभग आधी संख्या महिलाओं की है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.