सुरंग में दौड़ी मस्क की इलेक्ट्रिक कार, खत्म करेगी ट्रैफिक का जंजाल

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : नई दिल्ली। लीक से हटकर चीजें करने के लिए मशहूर एलन मस्क फिर चर्चा में हैं। अरबपति आंत्रप्रेन्योर एलन मस्क अब ट्रांसपोर्ट का बिलकुल नया मॉडल लेकर आए हैं। मस्क ने मंगलवार को अपनी अंडरग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन टनल से परदा उठाया। यह टनल मस्क की Boring Company ने बनाई है।vमस्क की इलेक्ट्रिक कार टेस्ला मॉडल S के मोडिफाइड वेरियंट ने इस टनल में टेस्ट राइड दी है। मस्क का कहना है कि यह ट्रांसपोर्टेशन टनल बेहद उबाऊ ट्रैफिक जाम से लोगों को मुक्ति दिलाएगी।

मस्क ने मंगलवार को कुछ रिपोर्टर्स और गेस्ट को इस टनल में टेस्ला मॉडल S की सवारी करने का मौका दिया। यह टेस्ट टनल 1.4 मील (2.25 किलोमीटर) की है। हालांकि, टेस्ट राइड 64 किलोमीटर प्रति घंटे (40 मील प्रति घंटे) की रफ्तार पर हुई, जो कि अपेक्षाकृत कहीं धीमी है। मस्क का कहना है कि भविष्य में हम इस टनल में 241 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गाड़ी दौड़ा सकेंगे। हालांकि, इसके बावजूद टनल की शुरुआत से इसके आखिर तक जाने में केवल 3 मिनट का समय लगा। यह दूरी एक मील से ज्यादा थी। यह टेस्ट राइड कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में हुई।

इस टनल की चौड़ाई करीब 12 फुट है, जो कि सबवे से कहीं छोटी है। मस्क ने पहली राइड को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने रिपोर्टर्स से कहा कि यह उनके लिए यूरेका मूवमेंट था। उन्होंने कहा कि अभी यह राइड उबड़-खाबड़ थी, क्योंकि हमारे पास वक्त की कमी थी। लेकिन, भविष्य में यह राइड ग्लास की तरह स्मूथ होगी। यह अभी केवल प्रोटोटाइप है।

मस्क का कहना है कि टनल यह साबित करने का केवल एक टेस्ट है कि टेक्नोलॉजी काम करती है और एक दिन यह ट्रैफिक जाम से निजात दिला सकती है। मस्क के मुताबिक, इस सुरंग (टनल) में बिना दीवार वाला एलेवेटर है जो कि कार को जमीन के करीब 30 फुट नीचे लेकर आता है। मस्क का कहना है कि उनकी Boring Company को टेस्ट टनल बनाने में करीब 10 मिलियन डॉलर लगे हैं। उनकी कंपनी का दावा है कि ऐसी टनल बनाने में प्रति मील 1 बिलियन डॉलर का खर्च आता है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.