भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना बनी

जीपीएफ रैंकिंग में यह भी कहा गया है कि चीन जिस रफ्तार से अपनी सैन्य क्षमताओं में इजाफा कर रहा है उससे माना जा रहा है कि वो जल्द ही रूस को पछाड़कर दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा।

(एनएलएन मीडिया-न्यूज़ लाइव नाऊ) दुनिया की सबसे ताकतवर 5 सेनाओं में भारतीय सेना भी शामिल हो गई है। ग्लोबल फायरपावर रैंकिंग में विश्व की सबसे ताकतवर सेना की सूची में शामिल 133 देशों में भारत चौथे नंबर पर है। सैन्य शक्ति के लिहाज से भारत के आगे सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन है। वहीं भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान इस सूची में 13वें स्थान पर है।
इस लिस्ट में अमेरिका टॉप पर जबकि रूस दूसरे और चीन तीसरे नंबर की ताकतवर सेना है। जीपीएफ रैंकिंग में यह भी कहा गया है कि चीन जिस रफ्तार से अपनी सैन्य क्षमताओं में इजाफा कर रहा है उससे माना जा रहा है कि वो जल्द ही रूस को पछाड़कर दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा। इस लिस्ट में सैन्य संसाधन, प्राकृतिक संसाधन, उद्योग और भौगोलिक स्थिति और उपलब्ध मानव संसाधन प्रमुख हैं। सूची में देशों की परमाणु ताकत को नहीं गिना गया है लेकिन परमाणु हथियारों की क्षमता को अंक जरूर दिए गए हैं। रक्षा बजट भी इस आकलन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है।
जीएफपी की रिपोर्ट के अनुसार भारत सैनिक क्षमता के मामले में चीन से आगे है। भारत के पास कुल 42,07,250 सैनिक हैं जबकि चीन के पास केवल 37,12,500 जवान हैं। हालांकि चीन के पास 22,60,000 सक्रिय सैनिक हैं जबकि भारत के पास 13,62,500 सक्रिय सैनिकों की फौज है। भारत की रिजर्व बटालियन की शक्ति 28,44,750 है वहीं चीन की यह 14,52,500 है। वही रक्षा बजट के मामले में भारत चीन के कहीं पीछे है। सूचकांक के मुताबिक भारत के रक्षा बजट से तीन गुना चीन सेना पर खर्च करता है। ग्लोबल फायरपावर की इस सूची को तैयार करने के लिए हर देश की सैन्य क्षमताओं को 50 अलग-अलग मानकों पर पर रखा जाता है।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.