दिवाली के बाद पॉल्‍यूशन से बचना चाहते हो गुड़ का सेवन करने से आप अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : प्रदूषण से कैसे बचाएगा यह एक टुकड़ा गुड़ गन्ने के रस से तैयार होता है । यह एकदम शुद्ध और स्वाद में टेस्टी और हेल्दी होता है । इसके अंदर सेलेनियम पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है । ये ना केवल गले के इन्फेक्शन को दूर करने में उपयोगी है बल्कि फेफड़ों के इन्फेक्शन से भी राहत दिला सकता है । ऐसे में इसके सेवन से फेफड़ों को धूल और धुएं दोनों से बचाया जा सकता है । गुड़ के अंदर आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है । ऐसे में इसके सेवन से तुरंत एनर्जी आ सकती है । यह ब्लड में हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाता है । साथ ही ब्लड में ऑक्सीजन की क्षमता को बढ़ाने में उपयोगी है ।

ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर 2 से 4 ग्राम सीमित गुड़ का सेवन कर सकते हैं । हालांकि डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों को गुड़ का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है । सर्दियों में गुड़ का सेवन कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है । ऐसे में आप अपनी डाइट में गुड़ को जोड़ सकते हैं ।

अक्सर लोग दिवाली के बाद पॉल्यूशन का सामना करते हैं । ऐसे में बता दें कि यदि अभी से आप प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करें तो इससे प्रदूषण की समस्या से बचा जा सकता है । आज हम बात कर रहे हैं गुड़ की. यदि आज से ही गुड़ का सेवन किया जाए तो लोग दिवाली के बाद होने वाले प्रदूषण से बच सकते हैं । ऐसे में लोगों को उसके फायदे के बारे में पता होना जरूरी है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.