अंधेरे में डूबा पाकिस्तान, 30 घंटे से अधिक का रहा ब्रेकडाउन

पाकिस्तान ने 30 घंटे से अधिक के ब्रेकडाउन के बाद बिजली बहाल करने का दावा किया है। बिजली मंत्री खुर्रम दस्तगीर के मुताबिक नेशनल ग्रिड के दक्षिण में एक बड़े वोल्टेज उतार-चढ़ाव के कारण संकट उत्पन्न हुआ। बाद में व्यापक प्रभाव के कारण बिजली उत्पादन इकाइयां एक-एक करके बंद हो गईं।

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): सोमवार को पाकिस्तान में पावर सिस्टम फेल हो गया। इसके चलते पाकिस्तान के इस्लामाबाद, लाहौर और कराची जैसे बड़े शहरों में बिजली गुल हो गई है। पाकिस्तानी ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार सुबह करीब साढ़े सात बजे पाकिस्तान के नेशनल ग्रिड की सिस्टम फ्रिक्वेंसी फेल हो गई। पाकिस्तान ने 30 घंटे से अधिक के ब्रेकडाउन के बाद बिजली बहाल करने का दावा किया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में सोमवार को सुबह 7.30 बजे बिजली गुल हुई थी, जिसे आज दोपहर बाद बहाल किया गया है। इसके बाद पाकिस्तान के लोग राहत महसूस कर रहे हैं। हालांकि पाकिस्तान ने अभी यह नहीं बताया है कि सभी छोटे-बड़े स्थानों की बिजली बहाल कर दी गई है या फिर अभी सिर्फ कुछ विशेष जगहों पर ही बहाली हो पाई है। आर्थिक तंगी और महंगाई की मार से जूझ रहे पाकिस्तान को झटके पर झटका लग रहा है। सोमवार को बिजली गुल होने से पाकिस्तान में अंधेरा छा गया था।

बिजली सप्लाई बुरी तरह बाधित होने से लाहौर और कराची समेत देश के कई बड़े शहर अंधेरे में डूब गए थे। इससे लोगों के बीच अफरातफरी मच गई थी। रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित हो गई थी। बिजली नहीं आने से उन इलाकों को पानी की कमी से भी जूझना पड़ रहा था। स्वास्थ्य सेवाओं से लेकर अन्य महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हुए थे। अब पाकिस्तान की ओर से बिजली बहाल किए जाने के दावे के बाद लोगों को राहत महसूस हो रही होगी। ऊर्जा जरूरतों पर नियंत्रण पाने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने रात 8 बजे से सभी होटलों, रेस्तरां और अन्य दुकान समेत सभी तरह के प्रतिष्ठानों को रोजाना बंद कर देने का फरमान जारी किया था। ताकि बिजली कुछ हद तक बचाई जा सके। मगर इसके बावजूद पाकिस्तान के हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। अब उसे मेजर ब्रेकडाउन से जूझना पड़ रहा है। इससे पहले अक्टूबर 2022 में भी लाहौर और कराची में 12 घंटे का ब्रेकडाउन हो चुका है। गत एक महीने में यह पाकिस्तान को दूसरा बड़ा ब्रेक डाउन था। दिसंबर के आखिरी सप्ताह में भी पाकिस्तान में बड़ा ब्रेक डाउन हुआ था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.