जंतर-मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन, समर्थन में उतरी सर्वखाप पंचायत

जंतर मंतर पर बैठे पहलवानों और भारतीय कुश्ती महासंघ के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। बुधवार (18 जनवरी) को बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित करीब 30 पहलवान धरने पर बैठ गए। उन्होंने भारतीय कुश्ती संघ को भंग करने की मांग की। पहलवानों ने कहा कि अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कई कोच ने खिलाड़ियों का शोषण किया है।

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवान फिलहाल वहां से हटने को तैयार नहीं है। भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह और कई कोचों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर दिल्ली में देश के कई स्टार पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं। 30 से ज्यादा पहलवान जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हैं। प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने गुरुवार को कहा कि खेल मंत्रालय से बातचीत के बाद वे संतुष्ट नहीं हैं और उनका धरना जारी रहेगा। इसी बीच धरना दे रहे इन पहलवानों के समर्थन् में पंचायत खापें भी आ गई हैं। ये पंचायत खापें इन खिलाड़ियों के समर्थन में दिल्ली में आकर जुटेंगी। पंचायत खापों ने सरकार को स्पष्ट चेतावनी दी है कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर एफआईआर दर्ज की जाए। साथ सरकार उन्हें तुरंत बर्खास्त करें।

खाप आरपार की लड़ाई के लिए तैयार

इन खाप पंचायतों का यह भी कहना है कि खिलाड़ियों द्वारा लगाए आरोपों की सुप्रीम कोर्ट के जज से जांच करवाकर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई हो। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार ने बताया कि अगर सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानीं तो पूरे हरियाणा की पंचायत खापें एकजुट होकर खिलाड़ियों की मांगों को मनवाने के लिए आर-पार की लड़ाई लड़ेंगी। चरखी दादरी के स्वामी दयाल धाम पर फोगाट खाप के प्रधान बलवंत नंबरदार की अध्यक्षता में पंचायत का आयोजन किया गया। पंचायत में खाप प्रतिनिधियों के अलावा कर्मचारी, सामाजिक संगठन के पदाधिकारी भी शामिल हुए। वहीं पंचायत में अधिवक्ताओं ने भी अपना काम सस्पेंड करके पूरे हरियाणा के अधिवक्ताओं को एकजुट कर आंदोलन में साथ देने की बात कही।

Leave A Reply

Your email address will not be published.