BIGtheme.net http://bigtheme.net/ecommerce/opencart OpenCart Templates
Breaking News
Home / Himachal / प्रकृति संरक्षण और प्रकृति प्रेम से ही पहाड़ी लोगों के समृद्ध जीवन का मूल अस्तित्व:महायोगी सतेन्द्र नाथ

प्रकृति संरक्षण और प्रकृति प्रेम से ही पहाड़ी लोगों के समृद्ध जीवन का मूल अस्तित्व:महायोगी सतेन्द्र नाथ

17357740_1364061500298553_582175676_oबालीचौकी: विकास पाण्डे

‘हिमाचल प्रदेश’ की विश्व प्रसिद्द पीठ ‘कौलान्तक पीठ’ के ‘पीठाधीश्वर’ ‘महायोगी सतेन्द्र नाथ’ (ईशपुत्र) बारिश की फुहारों और गुनगुनी ठण्ड में ‘नेहरू युवा केन्द्र-युवा कार्यक्रम एंव खेल मंत्रालय भारत सरकार कुल्लू हि0प्र0’ द्वारा आयोजित ‘सात दिवसीय’ ‘महात्मा गांधी युवा स्वच्छता महाअभियान एंव श्रमदान कार्यक्रम’ में ‘मुख्य अतिथि’ के रूप में भाग लेने ‘थाटीबीड़’ गांव पहुंचे। हाल ही में मुम्बई से हिमाचल लौटे ‘ईशपुत्र’ के साथ बॉलीवुड अभिनेत्री ‘भैरवी प्रिया’ भी उपस्थित हुई। ये कार्यक्रम ‘हिमाचल प्रदेश’ के ‘कुल्लु जिला’ के ‘पलदी’ क्षेत्र में था। जहाँ विभिन्न मण्डलों के प्रतिनिधियों को ‘ईशपुत्र’ नें सम्बन्धित किया। उन्होने कहा कि हिमाचल में ‘पलदी घाटी’ व आस पास के क्षेत्रों की पहचान ‘घने जंगलों’ तथा ‘पानी’ के असिमित स्त्रोतों के कारण है। अगर ये दो तत्व कम हो जाएंगे तो यहां का सौदर्य विलुप्त हो जाएगा। स्वच्छ और पवित्र वातावरण ही इसे देवभूमि का विशिष्ट स्थान बनाती है। लेकिन आधुनिकता के 17357283_1364061540298549_2061804102_oबहाव में हम प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं और स्वच्छता ना रख पाने के कारण रोगों जैसी परेशानियों से घिर रहे हैं। युवाओं को ‘जल संरक्षण’ ‘वन’ व ‘पर्यावरण’ के संरक्षण के क्षेत्रों का अधिक से अधिक अध्ययन करना चाहिए और उचित कदम उठाने चाहिए, ताकि भविष्य में भी इस क्षेत्र की पहचान बनी रहे व पर्यटन का विकास हो सके। उन्होने कहा कि युवाओं को नेतृत्व की क्षमता का विकास करने हेतु ‘नेहरू युवा केन्द्र’ के कार्यक्रमों का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘इन्टरनेट और सोशल मीडिया’ हमारी आय का साधन भी हो सकता हैं। जिसका ज्ञान आप सभी युवाओं को होना चाहिए।
‘ईशपुत्र’ नें ‘डाॅ0 लाल सिंह जिला युवा समन्वयक एंव कंमाडैट’ की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनके जैसे योग्य अधिकारी युवाओं का सदैव उचित मार्गदर्शन करते हैं। ‘ईशपुत्र’ नें ‘डाॅ0 लाल सिंह जी’ की कार्यकुशलता की भी प्रशंसा करते हुए कहा कि युवाओं को ऐसे योग्य अधिकारियों का अपने व अपने क्षेत्र के लाभ के लिए अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। क्योंकि बारिश, आंधी में भी काम करने वाले अधिकारी कम ही देखने को मिलते हैं। ‘डाॅ0 लाल सिंह’ जिस तरह से युवाओं को समझते व प्रोत्साहित करते हैं वो अत्यंत सराहनीय है।
17357428_1364059863632050_286644109_o

इस अवसर पर विशेष आकर्षण की केंद्र ‘बॉलीवुड अभिनेत्री’ ‘प्रिया जी’ रहीं जिन्होंने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। ज्ञात हो कि कई हिंदी मूवीज़, साउथ और भोजपुरी मूवीज़ के साथ-साथ चन्द्रकांता, हिटलर दीदी, जिंदगी एक सफर, हारा हुआ आदमी, 12 साल बाद, मंगल सूत्र तथा ‘श्श्श्श्श फिर कोई है’ जैसे अनेकों टेलीविजन सीरियल्ज में ‘प्रिया जी’ काम कर चुकी हैं। जो अब अध्यात्म से जुड़ कर ‘कौलान्तक पीठ’ के आध्यात्मिक ज्ञान का विश्व भर में प्रसार कर रही हैं व ‘सामाजिक जागरण’ में अपना योगदान देने में जुटी हुई हैं।

इस अवसर पर ‘डाॅ0 लाल सिंह जिला युवा समन्वयक एंव कंमाडैट’ ने अपने संबोधन में युवाओं को जानकारी दी कि युवाओं में स्वच्छता की आवश्यकता और महत्व, जल संरक्षण, श्रमदान, भारत सरकार की नव सृजन योजनाओं के बारे जागरूकता तथा ‘स्वैछिक सेवा’ के गुणों में वृद्धि करने हेतू इस वित्तीय वर्ष से ‘महात्मा गांधी युवा स्वच्छता महाअभियान एंव श्रमदान कार्यक्रम’ तथा ‘आदर्श गांव योजना’ का कार्यान्वयन किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि इस सात दिवसीय शिविर में ‘युवा मण्डलों’ के प्रतिनिधि चैक डैम, बावड़ी की मुरम्मत, रास्तों की सफाई के साथ-2 17373315_1364065663631470_112986796_oविविद्ध ‘सामाजिक व आर्थिक योजनाओं’ पर विभिन्न विभागो के अधिकारियों के साथ ‘विचार मंथन’ करेगे।
इस अवसर पर INTO wild Himalayas के प्रबंध निदेशक ‘श्री घनश्याम शर्मा’ व ‘न्यूज़ लाइव नाऊ’ के हिमाचल निर्देशक ‘हरीश ठाकुर’ के अतिरिक्त ‘बन्जार खण्ड’ की प्रभारी ‘स्वयंसेवी डोलमा’ एंव ‘वंदना’ भी उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन ‘खोडू महादेव युवा मण्डल’ के प्रधान ‘मुकेश राणा’ ने किया।

About admin

Check Also

received_1351138781590825

जिला पुलिस ने एकाएक किया 6 पुलिस कर्मियों को अदलाबदली

जिला पुलिस ने एकाएक किया 6 पुलिस कर्मियों को अदलाबदली – थाना प्रभारी बद्दी व ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *