Gujarat Chunav 2022 चुनावी रण में सत्‍ताधारी बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी किया, किसानों को मुफ्त बिजली, फ्री स्कूटी समेत किए ये बड़े वादे

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : चुनावी रण में सत्ताधारी बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी किया है। इसमें पांच साल के दौरान 20 लाख नौकरियां और पीएम जन आरोग्य योजना का कवर पांच लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने का वादा किया गया है । 1998 से गुजरात की सत्ता पर काबिज बीजेपी के लिए एंटी-इनकंबेंसी के साथ-साथ कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) की चुनौती भी है। गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को पहले और दूसरे चरण का मतदान होगा। गुजरात चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें एनबीटी ऑनलाइन के साथ।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है । भाजपा ने अपने घोषणापत्र को लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 नाम दिया है । पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम योगी के साथ बीजेपी का मेनिफेस्टो जारी किया ।

संकल्प पत्र 2022 की खास बातें

लघु और सीमांत किसानों को बोरवेल, ट्यूबवेल, तालाब एवं टैंक निर्माण के लिए अनुदान देंगे ।
युवाओं को खेल के क्षेत्र में समृद्ध बनाने के लिए मेजर ध्यानचंद खेल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू किया जाए, जिसके अंतर्गत सरकारी स्कूलों एवं कॉलेजों समेत पूरे प्रदेश में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण एवं नवीनीकरण किया जाए.
कॉलेज जाने वाली छात्राओं को फ्री स्कूटी, 60 साल से ऊपर की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन में फ्री यात्रा मिलेगी.
बीजेपी के संकल्प पत्र में किसानों के लिए बीजेपी ने किया बड़ा एलान किया है. यूपी के हर किसान को सिंचाई के लिए मिलेगी मुफ्त बिजली.
एमएसपी पर गेंहू और धान की खरीद को मजबूत करेंगे. आलू, प्याज और टमाटर के लिए एमएसपी लाएंगे.
प्रदेश में 6 मेगा फूड पार्क विकसित किए जायेंगे.
नई सहकारी चीनी मिलों के लिए नीतियों को लाएंगे. चीनी मिल के आधुनिकीकरण के लिए 5000 करोड़ रुपये जारी करेंगे.14 दिनों में गन्ना किसानों को भुगतान करने का वादा.
5000 करोड़ की लागत से मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू करेंगे. किसानों को सोलर पंप दिए जायेंगे.
कन्या सुमंगला योजना के तहत 15 हजार की राशि को बढ़ाकर 25 हजार किया जाएगा.
दीपावली और होली पर 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे.
निराश्रित महिला पेंशन को 1500 रुपये किया जाएगा.
दूध उत्पादन के लिए 1000 करोड़ रुपये जारी करेंगे.
लोक कल्याण संकल्प पत्र में भाजपा संकल्प लेती है कि 5,000 करोड़ के कोष के साथ मिशन आत्मनिर्भर एसएचजी (SHG) की शुरूआत होगी, जिसके अंतर्गत 5 लाख नए महिला एसएचजी बनाई जाएं.
लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 में भाजपा संकल्प लेती है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में नियमित रूप से गरीब कल्याण मेला आयोजित किए जाएं, जिसके माध्यम से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा प्रदेशवासियों तक पहुंच सकें.
लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 में भाजपा संकल्प लेती है कि प्रदेश की भाषाओं में शोध को बढ़ावा देने के लिए सूरदास ब्रजभाषा अकादमी, गोस्वामी तुलसीदास अवधी अकादमी, केशवदास बुंदेली अकादमी एवं संत कबीर दास भोजपुरी अकादमी स्थापित की जाएंगी.
लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 में भाजपा संकल्प लेती है कि बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नत योजना शुरू की जाएगी, जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी गांवों का समग्र विकास होगा.
लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 में भाजपा संकल्प लेती है कि ₹2,000 करोड़ का पर्यटन कौशल कोष बनाकर प्रदेश के 10 लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.