चीन में कोरोना से तबाही, 80 प्रतिशत लोग हुए कोरोना से संक्रमित,13 हजार पिछले हफ्ते मरे, क्या है भारत का हाल

चीन में कोरोना का संक्रमण अपने चरम पर है। यहां बीते एक हफ्ते में कोरोना संक्रमण के चलते 13 हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इसमें वो लोग शामिल नहीं हैं, जिनकी मौत अपने घर में हुई है। ये आंकड़ा चीन से सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है।

(एन एल एन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): चीन में कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। चीन से जो आंकड़े सामने आए हैं, वह बेहद डराने वाले हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक चीन की 80 फीसदी आबादी कोरोना की चपेट में आ चुकी है और बीते 13 से 19 जनवरी करीब 13 हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इससे पहले ये बात सामने आई थी कि 13 जनवरी से पहले तक 60 हजार लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई। यहां की आबादी का एक बड़ा हिस्सा संक्रमित हो चुका है। इस बीच चीन के एक प्रमुख वैज्ञानिक की ओर से बड़ा खुलासा किया गया है। चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जून्यौ का कहना है कि चीन में अगले दो से तीन महीनों में दोबारा कोरोना संक्रमण बढ़ने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि 80 प्रतिशत लोग संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने आगे कहा, 21 जनवरी से चीन में शुरू हुईं ल्यूनर नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान बड़ी संख्या में लोग यात्राएं करेंगे, जिससे कुछ क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ सकता है। हालांकि, दूसरी कोरोना लहर की संभावना न के बराबर है।

भारत में कोरोना का हाल क्या है ?

देश में रविवार को जो आंकड़ा सामने आया, उसके मुताबिक 24 घंटे में कोरोना वायरस के 140 नए मामले सामने आए हैं। जिन मरीजों का इलाज चल रहा है, उनकी संख्या बढ़कर 1,960 हो गई है। देश में कोरोना वायरस से अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 लाख, 81 हजार 921हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मेघालय में 1 और गुजरात में दो और मरीजों की जान जाने से देश में महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5 लाख, 30 हजार 733 हो गई है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.