अमेरिका पर हमले से दहल उठा था दुनिया, 9/11 हमले को आज हो गए 21 साल

21 साल पहले दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति अमेरिका पर आतंकी हमला हुआ था.

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): अमेरिका में 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकवादी हमले को आज 21 साल पूरे हो गए। आज ही के दिन अमेरिका आतंकी हमलों से दहल उठा था। 11 सितंबर 2001 का दिन अमेरिका के इतिहास में काले दिन के रूप में दर्ज है। इसी दिन दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था। उस दिन सुबह को कोई भी भूला नहीं है जब रोज़ की तरह दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में शुमार वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर में भी करीब 18 हजार कर्मचारी रोजमर्रा का काम निपटाने में जुटे थे, लेकिन सुबह 8:46 मिनट पर कुछ ऐसा हुआ कि अब तक सामान्य सी मालुम पड़ रही यह सुबह खौफनाक हो उठी। इस बड़े हादसे ने अमेरिका पर दूरगामी प्रभाव भी डाला। अमेरिका की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रश्नचिह्न लग गए।

उस दिन 19 अल कायदा आतंकियों ने 4 पैसेंजर एयरक्राफ्ट हाईजैक किए थे और जानबूझकर उनमें से दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, न्यूयॉर्क शहर के ट्विन टावर्स के साथ टकरा दिया, जिससे विमानों पर सवार सभी लोग तथा बिल्डिंग के अंदर काम करने वाले हजारों लोग भी मारे गए। हमला जिन विमानों से किया गया उनकी रफ्तार 987.6 किमी/घंटा से ज्यादा थी। दोनों इमारतें दो घंटे के अंदर ढह गए, पास की इमारतें नष्ट हो गईं और अन्य क्षतिग्रस्त हुईं।  इसके बाद उन्होंने तीसरे विमान को वाशिंगटन डीसी के बाहर, आर्लिंगटन, वर्जीनिया में पेंटागन में टकरा दिया। वाशिंगटन डीसी की ओर टारगेट किए गए चौथे विमान के कुछ यात्रियों एवं उड़ान चालक दल द्वारा विमान का नियंत्रण फिर से लेने के प्रयास के बाद विमान ग्रामीण पेंसिल्वेनिया में शैंक्सविले के पास एक खेत में क्रैश होकर गिरा। हालांकि किसी भी उड़ान से कोई भी जीवित नहीं बच सका।

अफगानिस्तान में बैठ ओसाबा बिन लादेन ने इसके लिए पूरा षड़यंत्र रचा था। जिसे कई सालों बाद ओबामा के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान मार दिया गया था, जो कि पाकिस्तान में छिपा हुआ था। जिस वक्त यह हमला हुआ उस वक्त अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश हुआ करते थे। इस वीभत्स घटना के 21 साल पूरे होने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडन व उपराष्ट्रपति कमला हैरिस हमले के पीड़ितों को सम्मानित करने व उन्हें याद करने के लिए नया कदम उठाने जा रहे हैं। इसके तहत वे देशभर में यात्रा करेंगे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.