टास्क फोर्स का हुआ गठन, मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे पर केंद्र अलर्ट,

टास्क फोर्स का हुआ गठन, मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे पर केंद्र अलर्ट,

News Live Now : मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे पर केंद्र अलर्ट, टास्क फोर्स का हुआ गठन

देश दुनिया में मंकीपॉक्स बीमारी को लेकर काफी डरावना माहौल देखने को मिला। भारत में भी हड़कंप तब मचा जब यहां भी मंकीपॉक्स का मरीज सामने आया था। भारत में अभी तक कुल 4 संक्रमित सामने आ चुके हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने देश में मंकीपॉक्स के मामलों की निगरानी के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। टीम का नेतृत्व नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल करेंगे और सदस्यों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, फार्मा और बायोटेक के सचिव शामिल होंगे।

दरअसल, मंकीपॉक्स के खतरों के बीच केंद्र सरकार ने इससे निपटने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन करने का फैसला किया है। यह टास्क फोर्स जांच सुविधाओं के विस्तार से लेकर वैक्सीन तैयार करने तक में सरकार को दिशा-निर्देश देगा। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक मंकीपॉक्स से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने और मंकीपाक्स का प्रसार रोकने के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक हुई थी। इसी दौरान इस टास्क फोर्स का फैसला लिया गया था।

जानकारी के मुताबिक रविवार देर शाम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल की निगरानी में पांच सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इस टास्क फोर्स में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के अलावा बायोटेक्नोलॉजी विभाग के सचिव और फार्मा से जुड़े शीर्ष अधिकारी भी रहेंगे। अलग अलग मंत्रालय से जुड़े इन अधिकारियों को एक साथ टीम में रखा गया है।

टास्क फोर्स में अलग-अलग विभागों को एक साथ इसलिए जोड़ा गया ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना हो सके। असल में प्रधान सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में ही टास्क फोर्स गठन करने पर विचार किया गया था। इस दौरान राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन और स्वास्थ्य महानिदेशक को मंकीपॉक्स से जुड़े मामलों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए।

अभी तक कुल चार संक्रमित केस
मालूम हो कि भारत में केरल से 13 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला संक्रमित मिला था। इसके बाद अभी तक कुल 4 संक्रमित सामने आ चुके हैं। उधर दुनिया भर में मंकीपॉक्स का कहर बढ़ता जा रहा है। अफ्रीका से निकलकर मंकीपॉक्स का संक्रमण बीते कुछ दिनों में ही 75 से अधिक देशों में पहुंच गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीते दिनों 20 हजार से अधिक लोगों के मंकीपॉक्स से संक्रमित होने की पुष्टि की थी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.