ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन यूक्रेन यात्रा में राष्ट्रपति जेलेंस्की से कीव में मिले ।

यह यात्रा जॉनसन की ओर से यूक्रेन को उच्च क्षमता वाले सैन्य उपकरण खरीदने के लिए और 10 करोड़ पाउंड देने के एलान के एक दिन बाद हुई।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): रूस के हमले के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन शनिवार को यूक्रेन पहुंचे। जॉनसन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मिले। जॉनसन ने जेलेंस्की से मिलकर एकजुटता का प्रदर्शन किया। उनकी यात्रा कर मकसद रूस को यह संदेश देना था कि वह यूक्रेन के साथ हैं। जॉनसन की यात्रा का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें दोनों नेता कीव की सड़कों पर घूमते नजर आ रहे हैं।
इस बीच ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच शनिवार की बैठक में ब्रिटेन की ओर से यूक्रेन को दिए जाने वाले दीर्घकालिक समर्थन समेत वित्तीय और सैन्य सहायता के नए पैकेज पर चर्चा हुई। यह यात्रा जॉनसन की ओर से यूक्रेन को उच्च क्षमता वाले सैन्य उपकरण खरीदने के लिए और 10 करोड़ पाउंड देने के एलान के एक दिन बाद हुई।
जॉनसन ने कहा कि लगातार रूसी हमले के बीच ब्रिटेन यूक्रेन की मदद करना चाहता है ताकि वह अपनी रक्षा कर सके। यूक्रेन में राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख एंड्रिज सिबिहा ने पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों नेताओं के बीच कीव में मुलाकात हुई। इससे पहले जर्मनी के चांसलर ओलाफ शाल्त्स के साथ शुक्रवार को एक प्रेसवर्ता के दौरान जॉनसन ने कहा था कि वह यूक्रेनी सेना को विमान रोधी मिसाइल और अन्य 800 टैंक रोधी मिसाइल देंगे।
इसके अलावा उन्होंने और अधिक हेलमेट, रात में देखने में इस्तेमाल होने वाले उपकरण और अन्य हथियार देने का वादा किया। गौरतलब है कि ब्रिटेन से गैर घातक दो लाख सैन्य उपकरणों की खेप पहले ही यूक्रेन पहुंच चुकी है। फिलहाल रूस और और यूक्रेन का युद्ध दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.