भारत और आस्ट्रेलिया ने पांच दिन का नौसेना युद्धाभ्यास किया शुरू ।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल (Vivek Madhwal) ने कहा कि 'आसीइंडेक्स' अभ्यास में दोनों देशों की नौसेना के पोत, पनडुब्बी, हेलीकाप्टर और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान हिस्सा लेंगे।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): भारत और आस्ट्रेलिया की नऔसेना युद्धाभ्यास कर रही है। भारत (India) और आस्ट्रेलिया (Australia) की नौसेना (Navy) ने सोमवार से पांच दिवसीय अभ्यास (Five Day exercise) शुरू किया। इसका मकसद स्थिर एवं सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo Pacific region) के लिए संयुक्त क्षमता को मजबूत करना है।
भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल (Vivek Madhwal) ने कहा कि ‘आसीइंडेक्स’ अभ्यास में दोनों देशों की नौसेना के पोत, पनडुब्बी, हेलीकाप्टर और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान हिस्सा लेंगे। यह युद्धाभ्यास आस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में हो रहा है। मधवाल ने बताया, अभ्यास के चौथे संस्करण में छह सितंबर से 10 सितंबर तक भारतीय नौसेना के समूह में शिवालिक और कदमात्त पोत शामिल हैं, जो पूर्वी नौसेना बेड़े के फ्लैग आफिसर कमांडिंग रियल एडमिरल तरुण सोबती के कमान में हिस्सा ले रहे हैं।
रायल आस्ट्रेलियाई नौसेना (आरएएन) ने एंजाक श्रेणी के पोत एचएमएएस वारामुंगा को तैनात किया है। यह अभ्यास पश्चिमी प्रशांत महासागर में गुआम तट पर मालाबार युद्धाभ्यास के एक सप्ताह बाद हो रहा है। मालाबार युद्धाभ्यास में भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान के नौसैनिकों ने हिस्सा लिया था। उआह युद्धाभ्यास सेन के साथ देशों के सबंध की मजबूती दिखाता है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.