दुनिया में 42 मिनट तक डाउन रही वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक की सर्विस।

तीनों प्लेटफॉर्म के डाउन होने की समस्या एंड्रायड, IOS और PC सभी पर दिखाई दी।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): दुनियाभर में कल अचानक लोगों ओ एक अप्रत्याशित मुश्किल का सामना करना पड़ा। दुनियाभर के फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम यूजर्स शुक्रवार रात को (भारतीय समयानुसार) करीब 42 मिनट तक इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर सके। फेसबुक की मैसेंजर सर्विस को भी लोग इस्तेमाल नहीं सके। ये समस्या शुक्रवार की रात को 11.05 मिनट पर शुरू हुई और रात करीब 11:47 बजे तक बनी रही।
जानकारी के मुताबिक, भारत में कुछ यूजर्स के फेसबुक ऐप ने रात 11.42 बजे काम करना शुरू किया था। इसके बाद भी कई यूजर्स को मैसेज भेजने में परेशानी हुई। वॉट्सऐप ने देर रात सर्विस शुरू होने की जानकारी दी। साथ ही, यूजर्स को धन्यवाद भी दिया।
तीनों प्लेटफॉर्म के डाउन होने की समस्या एंड्रायड, IOS और PC सभी पर दिखाई दी। एक ओर जहां फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स न्यूज फीड को अपडेट नहीं कर सके, तो वहीं वॉट्सऐप यूजर्स कोई भी मैसेज नहीं भेज पाए। हालांकि इन तीनों की सेवाएं किस वजह से ठप हुई इसका पता नहीं चल पाया। उधर, फेसबुक ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में यूजर्स से किसी भी तरह की परेशानी को रिपोर्ट करने की अपील की।
इंस्टाग्राम पर 67% लोग अपनी फीड को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे थे। वहीं, 19% लोगों ने इंस्टाग्राम पर अकाउंट लॉगिन नहीं कर पाने की बात कही। बाकी के 13% लोगों की शिकायत थी कि इंस्टाग्राम डॉट कॉम (instagram.com) अनरिस्पांसिव मैसेज दे रहा था।
वॉट्सऐप यूजर्स की शिकायत थी कि वे किसी भी तरह का मैसेज न तो भेज पा रहे थे और न हीं उन्हें मैसेज मिल रहे थे।
फेसबुक यूजर्स की शिकायत थी कि फेसबुक वेबसाइट पूरी तरह से ब्लैकआउट हो गई। साथ ही इसका मोबाइल ऐप भी ब्लैकआउट दिखा रहा था।
यह डेटा ट्रैकिंग वेबसाइट डाउन डिटेक्टर से लिया गया है।
डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, करीब 38 हजार लोगों ने वॉट्सऐप के साथ समस्या की जानकारी दी। इंस्टाग्राम के साथ 30 हजार लोगों ने और फेसबुक के साथ 1600 लोगों ने अब तक इस मुद्दे को उठाया। ये यूजर्स दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से हैं। भारत की बात की जाए, तो लोगों ने दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर इस समस्या के बारे में बताया।
इससे पहले पिछले महीने 19 फरवरी को इसी तरह की दिक्कतें इन प्लेटफॉर्म में सामने आई थीं। उस दिन सुबह 7.55 बजे सर्विसेस बंद हो गई थीं। हालांकि बाद में सर्विस फिर से चालू हो गई थी। इस घटना का मजाक बनाते हुए मीम्स की बाढ़ सोशल मीडिया पर आई हुई है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.