कस्टम विभाग ने बड़ी मात्रा में विदेश भेजे जा रहे मोर पंख पकड़े।

तुगलकाबाद कंटेनर टर्मिनल में कस्टम विभाग के अधिकारियों ने कुल 2,565 किलो वजन के करीब 21 लाख मोर-पंख जब्त किए हैं।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): राष्ट्रीय पक्षी मोर के पंखों के अवैध व्यापार का खुलासा हुआ है। इसका शिकार और पंखों की खरीद-बिक्री ही नहीं, इसे घरों में पालना भी प्रतिबंधित है। तब भी कुछ लोग चोरी-छिपे मोर पंखों का (Peacock Feather) व्यापार ही नहीं कर रहे हैं बल्कि इसे विदेश भी भेजने का प्रयास कर रहे हैं। कस्टम विभाग (Custom Department) ने पिछले दिनों ऐसे ही एक मामले का खुलासा किया। एक निर्यातक भारी मात्रा में मोर पंख को फ्लेक्सिबल पाइप (Plastic Flexible Pipe) बता कर विदेश भेज रहा था।
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तुगलकाबाद ड्राइ पोर्ट (Tughlakabad Container Terminal) में बीते 16 मार्च को मोर पंखों के निर्यात का यह मामला पकड़ में आया। तुगलकाबाद कंटेनर टर्मिनल में कस्टम विभाग के अधिकारियों ने कुल 2,565 किलो वजन के करीब 21 लाख मोर-पंख जब्त किए हैं।
वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार मोर-पंखों को निर्यात के लिए निधारित कंटेनरों में बंद किए गए थे। मोर पंखों को बड़ी सावधानी से गत्ते के डिब्बों में छिपाकर पैक किया गया था। कागजों में बताया गया था कि इन गत्तों के डिब्बों में प्लास्टिक के ‘फ्लेक्सिबल पाइप’ हैं। इस माल को जब्त कर जब उसका वजन किया गया तो यह 2,565 किलो निकला। गिनती करने पर करीब 21 लाख मोर पंख पाए गए।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.