भारत के साथ नेपाल ने एक साल बाद शुरू किया सीमापार परिवहन।

नेपाल ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पिछले साल मार्च में भारत से लगी सीमा पर आवाजाही निलंबित कर दी थी।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): नेपाल भारत के बीच एक बार फिर से अब परिवहन हो सकेगा। नेपाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट आने के बाद बृहस्पतिवार को भारत के साथ सीमापार परिवहन बहाल करने का निर्णय लिया है। नेपाल कोविड-19 संकट प्रबंधन केंद्र (सीसीएमसी) के सचिव खगा राज बराल ने बताया कि यहां सिंहदरबार में प्रधानमंत्री कार्यालय में इस केंद्र की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
बराल ने कहा कि सीसीएमसी की बैठक में मंत्रिमंडल को 12 मार्गों के मार्फत नेपाल और भारत के बीच सीमा पार परिवहन बहाल करने की सिफारिश करने का फैसला किया गया। हालांकि इन भू-मार्गों से सफर कर रहे यात्रियों को कोरोना वायरस संबंधी नियमों का पालन करना होगा और निगेटिव पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखानी होगी और यह जांच यात्रा से 72 घंटे पहले करायी गयी हो।
नेपाल ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पिछले साल मार्च में भारत से लगी सीमा पर आवाजाही निलंबित कर दी थी। भारत और नेपाल के बीच 1800 किलोमीटर लंबी खुली सीमा है और इस पर 37 प्रवेश (वाहनयोग्य) मार्ग हैं।
इस बीच नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 107 नये मामले सामने आने से देश में कोविड-19 के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 275,625 हो गयी। देश में इस बीमारी से अबतक 3015 की जान गयी हैं। फिलहाल 1000 मरीज उपचाररत हैं और 271,610 स्वस्थ हो चुके हैं। फिलहाल परिवहन शुरू होने से आम लोगों और उद्योगों को लाभ मिलेगा

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.