भारतीय कोरोना का टीका अब पाकिस्तान को भी मिलेगा।

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वहां की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी को बताया कि देश में टीकाकरण के लिए GAVI के तहत मिलने वाली फ्री वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन अब पाकिस्तान को भी मुफ्त में मिलेगी। पाकिस्तान को ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्युनाइजेशन (GAVI) समझौते के तहत वैक्सीन सप्लाई होगी। इसके जरिए पाकिस्तान को वैक्सीन के 1.6 करोड़ (16 मिलियन) डोज दिए जाएंगे।
पाकिस्तान के साथ सितंबर 2020 में GAVI समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत दुनिया के कई देशों को वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी। पाकिस्तान को इसी महीने वैक्सीन की डिलीवरी कर दी जाएगी।
पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वहां की पब्लिक अकाउंट्स कमेटी को बताया कि देश में टीकाकरण के लिए GAVI के तहत मिलने वाली फ्री वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा है। अभी चीनी कंपनी की कैनसिनो बायो वैक्सीन की हर डोज के लिए 13 डॉलर यानी करेबी 2000 पाकिस्तानी रुपए का भुगतान करना होता है।
पाकिस्तान ने देश में चार वैक्सीन को मंजूरी दी है। इनमें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड के अलावा चीन की सिनोफ्राम और कैनसिनो बायो और रूस की स्पूतनिक-वी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में 2.7 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें फ्रंट लाइन वर्कर्स और सीनियर सिटीजन शामिल हैं।
भारत ने दुनियाभर के 65 देशों को कोरोना वैक्सीन भेजी हैं। कई देशों को वैक्सीन फ्री दी गई है, जबकि कुछ देशों को इसे बेचा गया है। पड़ोसी देशों श्रीलंका, भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशेल्स को करीब 56 लाख वैक्सीन फ्री में दी गई हैं। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोवीशील्ड और भारत बायोटेक कोवैक्सिन का प्रोडक्शन कर रही हैं। भारत ने विश्व के की देशों को मुफ्त में वैक्सीन दी है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.