कुंभ मेला हरिद्वार: प्रशासन ने किया घाटों का निरीक्षण।

कुंभ मेला आइजी संजय गुंज्याल ने बुधवार को हरकी पैड़ी सहित भीड़ व हादसों के लिहाज से संवेदनशील गंगा घाटों का निरीक्षण किया।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ):  कुंभ मेला आइजी संजय गुंज्याल ने बुधवार को हरकी पैड़ी सहित भीड़ व हादसों के लिहाज से संवेदनशील गंगा घाटों का निरीक्षण किया। क्षतिग्रस्त रैली व सीढि़यों की मरम्मत के साथ ही गंगा घाटों को भिखारियों और फड़ वालों से मुक्त कराने के निर्देश दिए।आइजी कुंभ संजय गुंज्याल ने हरकी पैड़ी में निरीक्षण के दौरान सेक्टर प्रभारी पुलिस उपाधीक्षक धन सिंह तोमर को निर्देशित किया कि कोविड-19 से बचाव के निर्देशों से संबंधित बड़े आकार के पोस्टर व बैनर पुलों, वॉच टॉवरों और घाटों पर लगवाएं, ताकि श्रद्धालु कोविड-19 संक्रमण के प्रति सजग व जागरूक रहें। कुछ स्नान घाटों पर रेलिग व सीढि़यां क्षतिग्रस्त हैं, जिनके संबंध में मेला अधिष्ठान से पत्राचार कर उनकी समय से मरम्मत करवाएं। अतिक्रमण हटवाते हुए प्रवेश और निकासी मार्गों को पूरी तरह व्यवधान मुक्त बनाएं। पूर्व के मेलों में हुई दुर्घटना की याद दिलाते हुए आइजी ने राम प्रसाद गली से संबंधित पैदल यातायात व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए। आइजी ने शहर कोतवाली का भ्रमण कर पुलिस उपाधीक्षक कमल सिंह पंवार और शहर कोतवाल अमरजीत सिंह को कोतवाली के सौंदर्यीकरण व सुदृढ़ीकरण की रूपरेखा तैयार करने को कहा। शिव पुल, संजय पुल, पंतद्वीप, मालवीय द्वीप, कांगड़ा द्वीप घाट, कांगड़ा पार्किंग, कांगड़ा नया व पुराना पुल, महिला घाट, संजय पुल, नाइ सोता घाट व पुल, मोती बाजार, अपर रोड, कुशावर्त घाट, हाथी पुल, विष्णु घाट, सुभाष घाट, राम घाट, हनुमान घाट, बड़ा बाजार निरीक्षण के दौरान आइजी संजय गुंज्याल के साथ अपर पुलिस अधीक्षक मनीषा जोशी, पुलिस उपाधीक्षक अनिल मनराल, कुंभ इंस्पेक्टर रविद्र यादव और विक्रम राठौड़ मौजूद रहे।

आइजी कुंभ संजय गुंज्याल ने दोपहर बाद सीसीआर में व्यापारियों संग बैठक करते हुए कुंभ की व्यवस्थाओं पर विचार-विमर्श किया। हरिद्वार, ज्वालापुर, कनखल, भीमगोडा, सप्तऋषि क्षेत्र व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने कुंभ की सफलता को लेकर अपने सुझाव दिए। कुंभ मेला एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी ने व्यापार मंडल पदाधिकारियों का स्वागत किया। व्यापारी नेताओं ने कहा कि स्नान पर्व के दौरान उन्हें दोपहिया वाहनों की पार्किंग की सुविधा दी जाए। व्यापारियों को अपना माल बाजार में लाने के लिए समय निश्चित किया जाए, ताकि व्यापारी उस समय पर अपना माल अपने अधिष्ठान पर उतरवा सकें। किसी भी स्नान पर्व को निरस्त न किया जाए, बल्कि उसे कुंभ मेले के ट्रायल के तौर पर आयोजित किया जाए। क्योंकि कोरोना काल में हरिद्वार क्षेत्र के व्यापार पर अत्याधिक बुरा असर पड़ा है। कनखल क्षेत्र के बाजारों में भारी व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए। मेले के दौरान एसपीओ (विशेष पुलिस अधिकारी) के लिए योग्य और पात्र व्यक्ति को ही चुना जाए और उनके परामर्श को प्रत्येक स्तर पर महत्व और सम्मान दिया जाए। व्यापारियों ने कहा कि सीपीयू पुलिस बल का उपयोग यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने में भी किया जाए। आइजी संजय गुंज्याल ने व्यापारियों के सुझावों पर सकारात्मक कार्यवाही का भरोसा दिलाया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.