भारतीय सेना पूरी तरह से तैयारी मे जुटी ।

पड़ोसी मुल्कों की नापाक हरकतों के मद्देनजर भारतीय सेना अपनी अभ्यास मे पूरी तरह जुट चुकी है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): पड़ोसी मुल्कों की नापाक हरकतों के मद्देनजर भारतीय सेना अपनी अभ्यास मे पूरी तरह से जुट चुकी है। चीन को चित करने के लिए जमीन और हवा से सैन्य तालमेल के जरिये विजयश्री की तैयारियां शुरू हो गई हैं।लेह में वायु सेना के युद्धक हेलिकॉप्टरों को तैनात किया गया है और शीर्ष नेतृत्व से वायुसेना को सेना की हर जरूरतों में भरपूर सहयोग का निर्देश दे दिया गया है। इस सब के बीच सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे और वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की गहरी दोस्ती उनकी सेनाओं के समन्वय को अलग ही रंग देगी।
पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनातनी के बीच वायुसेना के सी-17, इल्यूशिन-76 और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस को अग्रिम चौकियों पर मुस्तैद जवानों के लिए हथियार व राशन के साथ तैनात कर दिया गया है। नरवाणे और भदौरिया एनडीए के वक्त से अच्छे दोस्त हैं।अग्रिम चौकी पर तैनात सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सीडीएस बिपिन रावत और दोनों सेनाओं के प्रमुख इन दिनों अक्सर चर्चा करते हैं और चीन को करारा जवाब देने की योजनाएं बनाते हैं।

इनकी इस तैयारी की झलक जमीनी स्तर पर जवानों के बीच भी साफ दिखाई दे रही है। दोनों संयुक्त ऑपरेशंस के जरिये चौकसी बढ़ाए हुए हैं। यही नहीं सेना और वायुसेना की ये अद्भुत तालमेल दुश्मनों को दांतों तले उँगलियाँ चबवाने क लिए काफी हैं   ।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.