योगी सरकार युवाओं के लिए लाएगी रोज़गार के सुनहरे अवसर ।

उत्तर प्रदेश के युवाओं को योगी आदित्यनाथ की सरकार प्रदान करेगी रोज़गारी के नए अवसर ।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : उत्तर प्रदेश के युवाओं को योगी आदित्यनाथ की सरकार प्रदान करेगी रोज़गारी के नए  अवसर । प्रदेश में राज्य कर्मचारियों के 12.64 लाख से अधिक पदों में करीब 3.25 लाख पद खाली हैं। शिक्षकों के रिक्त पदों को भी शामिल कर लें तो यह आंकड़ा 5 लाख पार कर जाता है। इनमें से कई विभागों के वे पद शामिल नहीं हैं जिन पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

मुख्यमंत्री ने शासन के सभी विभागों से एक सप्ताह के भीतर रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है। एक अप्रैल 2019 की स्थिति के अनुसार सरकारी आंकड़ों की बात करें तो शासन के विभिन्न विभागों में केवल राज्य कर्मचारियों के ही करीब 3.25 लाख पद खाली हैं। इसके अलावा बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के 69,000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है।
इसके बाद भी करीब 50,000 पद खाली रहेंगे। सहायता प्राप्त परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के 4500 तथा लिपिक संवर्ग के 1500 पद खाली बताए जा रहे हैं। इसी तरह माध्यमिक शिक्षा में सहायता प्राप्त विद्यालयों में शिक्षकों के करीब 32,000 व राजकीय विद्यालयों में करीब 6000 पद खाली हैं। राजकीय विद्यालयों के 10,768 शिक्षकों के रिक्त पदों पर चल रही भर्ती इसमें शामिल नहीं है। उच्च शिक्षा विभाग में सहायता प्राप्त व राजकीय कॉलेजों को मिलाकर करीब 8000 पद रिक्त बताए जा रहे हैं। ऐसे में स्कूलों-कॉलेजों में रिक्त करीब 1.70 लाख पदों को शामिल कर लिया जाए तो पांच लाख से अधिक पद खाली हो जाएंगे।
जानकार बताते हैं कि मुख्यमंत्री ने मौजूदा स्थिति में रिक्त पदों की जानकारी तलब की है। इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं व सहायता प्राप्त संस्थाओं में भी बड़ी संख्या में पद रिक्त हैं। ऐसे में रिक्त पदों का आंकड़ा और भी अधिक होने का अनुमान लगाया जा रहा है।सरकार रिक्त पद भरे तो हर तरह की योग्यता वाले युवाओं को मौका मिल सकता है। इनमें पीसीएस अधिकारी से लेकर जिला स्तरीय विभिन्न संवर्गों के अधिकारी के साथ ही लेखपाल, राजस्व निरीक्षक, ग्राम्य विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, नर्स, शिक्षक, इंजीनियर, मैनेजर, चपरासी जैसे पद भी शामिल हैं।  इन रिक्त पदों में सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं व सहायतित संस्थाओं में रिक्त पद शामिल नहीं हैं। बता दें कि रोज़गारी के मद्देनज़र योगी सरकार आने वाले समय में कुछ बेहद महत्वपूर्ण क़दम उठाएगी ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.