भारत vs दक्षिण अफ्रीका: धर्मशाला में तेज बारिश के कारण टॉस में देरी, कोरोनावायरस के कारण 40% टिकट ही बिके

चोट के बाद वापसी कर रहे हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन को प्लेइंग-11 में मौका मिल सकता है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ): भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मुकाबला अब से कुछ देर बाद धर्मशाला में खेला जाएगा। बारिश के कारण टॉस में देरी हो रही है। चोट के बाद वापसी कर रहे हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और शिखर धवन को प्लेइंग-11 में मौका मिल सकता है। अक्टूबर में हुई पीठ की सर्जरी के 8 महीने बाद पंड्या मैदान पर लौटेंगे। इस सीरीज से पहले उन्होंने डी.वाई पाटिल टी-20 टूर्नामेंट में 4 दिन के भीतर 2 शतक लगाकर खुद को साबित किया है। वहीं, धवन 2 महीने बाद क्रिकेट मैदान पर लौटेंगे। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी में वनडे सीरीज के दौरान कंधे में चोट लगी थी, जबकि भुवनेश्वर कुमार 4 महीने बाद मैदान पर लौटेंगे। पंड्या पिछले साल अक्टूबर में हुई पीठ की सर्जरी के बाद से ही क्रिकेट मैदान से दूर हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने धर्मशाला वनडे में बारिश की आशंका जताई है, जिसका असर मैच के टिकटों की बिक्री पर देखने को मिल रहा है। वहीं, देश में बढ़ते कोरोनावायरस के संक्रमण का असर भी मैच पर बना हुआ है। यही वजह है कि 22 हजार क्षमता वाले स्टेडियम के अब तक केवल 40% टिकट ही बिक पाए हैं। भारत में कोरोनावायरस के संक्रमण के अब तक 69 मामले मिल चुके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 18 मामले राजस्थान के जयपुर से आए हैं। हालांकि, हिमाचल प्रदेश में एक भी मरीज नहीं मिला है। दक्षिण अफ्रीका की टीम नए कप्तान क्विंटन डीकॉक और कोच मार्क बाउचर के साथ 4 साल बाद वनडे सीरीज के लिए भारत आई है। इससे पहले, अक्टूबर 2015 में अफ्रीकी टीम ने भारत को अपने घर में 3-2 से हराया था। कोरोनावायरस के चलते दोनों टीमों के बोर्ड ने अपने-अपने खिलाड़ियों को सीरीज के दौरान फैन्स से हाथ मिलाने, मिलने-जुलने और सेल्फी लेने से संबंधित कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) ने कहा, ‘‘मैच पर कोरोनावायरस के कारण लगे यात्रा प्रतिबंधों का बहुत असर पड़ा है। हमें मैच में करीब 1000 से ज्यादा विदेशी प्रशंसकों के आने की उम्मीद थी। इस सीरीज के लिए द.अफ्रीका से कोई पत्रकार तक नहीं आया है। कोरोना के संक्रमण के प्रति जागरूकता के लिए एचपीसीए ने स्टेडियम के अंदर और बाहर होर्डिंग्स लगाए हैं।’’ भारत और द.अफ्रीका के बीच अब तक 84 वनडे खेले गए हैं। इसमें भारत ने 35 तो मेहमान टीम ने 46 जीते हैं, जबकि 3 मैच टाई रहे। इस लिहाज से भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सक्सेस रेट करीब 42% है। भारत में यह दोनों टीमें 51 बार भिड़ी हैं। इसमें भारत ने 27 मैच जीते, जबकि 21 में उसे हार झेलनी पड़ी। घर में भारत का सक्सेस रेट 53% रहा है।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, नवदीप सैनी, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डीकॉक (कप्तान/विकेटकीपर), तेम्बा बवुमा, फाफ डू प्लेसिस, बेयूरन हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, जानेमन मलान, डेविड मिलर, लुंगी नगीडी, एनरिक, एंडिल फेहलुकवायो, लूथो सिपाम्ला, जेजे स्मट्स, रसी वान डर डूसेन, काइली वेरेने।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.