कोरोना का क़हर : चीन में एक दिन में 108 जानें गईं; अब तक के आधिकारिक आँकड़ों के अनुसार हुईं एक हज़ार से ज़्यादा मौतें।

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि एक दिन पहले 108 लोगों की मौत दर्ज की गई है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) :    चीन में कोरोना वायरस का क़हर अभी भी निर्दयता से बरस रहा है। यहाँ कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 1016 हो गया है। जबकि 42,638 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि एक दिन पहले 108 लोगों की मौत दर्ज की गई है। कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में 103 लोगों ने जान गंवाई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि कोरोनावायरस से संक्रमित 3996 युवकों को सोमवार तक अस्पताल से छुट्टी मिली है। स्टेट मीडिया के अनुसार, कोरोनावायरस महामारी के फैलने के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सोमवार को पहली बार जनता के सामने आए। जिनपिंग ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए बीजिंग में कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए प्रयासों का निरीक्षण किया। उन्होंने एक स्थानीय अस्पताल का दौरा किया भी किया। साथ ही वुहान के मेडिकल स्टाफ से वीडियो पर बातचीत की। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के चिकित्‍सा विशेषज्ञों की टीम सोमवार रात में नोवेल कोरोनावायरस संक्रमण की जांच में मदद के लिए चीन पहुंच गया। टीम का नेतृत्व डॉ. ब्रूस अलवार्ड कर रहे हैं। चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन के अधिकारी मी फेंग ने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम का स्वागत करते हैं। चीन और डब्लूएचओ की टीम कोरोनावायरस के रोकथाम को लेकर गहन चर्चा करेगी और इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाएगी।
डायमंड प्रिसेज- जापान के योकोहामा पोर्ट पर फंसे इस क्रूज में 3700 लोग फंसे हैं। इसमें करीब 160 भारतीय और 24 अमेरिकी नागरिक भी फंसे हैं। जानकारी के मुताबिक, जहाज पर 135 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं।
वेस्टेर्डम- हॉलैंड अमेरिका द्वारा संचालित इस क्रूज पर दो हजार से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं। जहाज पर एक भी मामले की पुष्टि नहीं होने के बावजूद जहाज को जापान में जाने से रोक दिया गया था। अब इसे गुरुवार को थाईलैंड के शहर लाम चबांग पोर्ट पर ले जाने की योजना बनाई जा रही है।
वर्ल्ड ड्रीम- हॉन्गकॉन्ग में इस जहाज पर पांच दिनों से 3600 से ज्यादा लोग अलग-थलग (क्वारैंटाइन) हो गए हैं। जहाज के पूर्व तीन यात्रियों के संक्रमित होने के बाद जहाज को क्वारैंटाइन किया गया था। हालांकि, कोई नए मामले सामने नहीं आए हैं। यात्रियों और क्रू मेंबर्स को छोड़ने की मंजूरी मिल गई है।
कोरोनावायरस के सिंगापुर में 45, थाईलैंड में 32, हॉन्गकॉन्ग में 42, जापान में 26, दक्षिण कोरिया में 27, ताइवान में 18, मलेशिया में 18, ऑस्ट्रेलिया में 15, जर्मनी और वियतनाम में 14, अमेरिका में 13, फ्रांस में 11, मकाउ में 10, कनाडा में 7, ब्रिटेन और यूएई में 8-8, इटली, फिलीपींस और भारत में 3-3, स्पेन और रूस में 2-2, नेपाल, कंबोडिया, बेल्जियम, फिनलैंड, स्वीडन, श्रीलंका में 1-1 मामलों की पुष्टि हुई है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.