Weather Alert: 1 और 2 जनवरी को बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में बारिश के आसार

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : यह साल तो बारिश के लिहाज से धमाकेदार रहा। मानसून की बारिश ने देश भर को तरबतर कर दिया। साल के आखिरी महीने में भी बैमौसम बारिश ने आमद दी। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि नए साल 2020 का आगाज कुछ राज्‍यों के लिए बारिश के साथ होने वाला है। अगले 24 घंटों में भी कुछ स्‍थानों पर बारिश होगी। पिछले दो दिन से सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू किया है। ऐसे में बारिश के चलते ठंड गहरा सकती है। आइये जानें देश में मौसम का क्‍या अनुमान है।

– 1 जनवरी व 2 जनवरी को पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है। यहां गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं।

– मध्‍यप्रदेश में भी नए साल का आगाज बारिश से ही होता नज़र आ रहा है। राज्‍य के जबलपुर, सतना, भोपाल, ग्‍वालियर, इंदौर और उज्‍जैन शहरों में बारिश की संभावना है।

– जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। जम्मू और कश्मीर में इसके अलावा बर्फबारी होने की भी संभावना है।

– राजस्‍थान में नए साल के आरंभ में बारिश होगी। यहां कोटा, जयपुर, पाली, अलवर, धौलपुर, सीकर, श्री गंगानगर, चूरू, पिलानी और आदि स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

उत्‍तर प्रदेश में वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के चलते 1 से 3 जनवरी के बीच हल्‍की बारिश होने की संभावना है।

– नई दिल्‍ली के कुछ अलग-थलग इलाकों में 1 और 2 जनवरी को बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। दिल्‍ली के पालम और सफदरगंज में न्‍यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है।

– अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी भारत के कई शहरों में बारिश हो सकती है। यहां काकीनाड़ा, मछलीपट्टनम, नेल्लोर, तिरुपति, कुरनूल, अनंतपुर, हैदराबाद, महबूब नगर, विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा जैसी जगहों पर गड़गड़ाहट के साथ बारिश होने की संभावना है। गरज व चमक के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं।

– पंजाब और हरियाणा में 31 दिसंबर की शाम से ही मौसम बदलना शुरू हो जाएगा। यहां बादल छा जाएंगे और 1 जनवरी से बारिश शुरू हो जाएगी।

– अगले 24 से 48 घंटों के दौरान महाराष्‍ट्र के नागपुर, अकोला, अमरावती, गोंदिया, चंद्रपुर, नांदेड़, लातूर, परभणी और औरगांगाद आदि स्‍थानों पर बारिश की संभावना है।

– 1 जनवरी के आसपास तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उत्तरी भागों में बादल छाएंगे जो बारिश लाएंगे। इसके बाद यहां दिन के तापमान में कमी महसूस की जाएगी।

– साल के अंत तक महाराष्‍ट्र के विदर्भ, मराठवाड़ा, मुंबई, नागपुर और पुणे में बेमौसम बारिश हो सकती है। हालांकि यह बारिश हल्‍की रहेगी लेकिन इससे कंपकंपी बढ़ेगी।

– 1 जनवरी को श्रीनगर, शिमला, नैनीताल, कुल्लू, मनाली, पटनीटॉप, उत्तरकाशी, चमोली, और कई अन्य आस-पास के इलाकों सहित कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी।

– अगले दो दिनों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तरी केरल, खाड़ी द्वीप समूह और लक्षदीप क्षेत्र के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

– नए साल में बिहार में भी बारिश की संभावना है। अनुमान है कि 1 और 2 जनवरी को राज्‍य के अधिकांश इलाकों में बारिश देखी जा सकती है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.