पीएम मोदी छठी बार ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील रवाना।

इस बार समिट की थीम ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। मोदी पहली बार ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने 2014 में ब्राजील के शहर फोर्टलेजा गए थे।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : पीएम मोदी 13 और 14 नवंबर को 11वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज ब्राजील रवाना हुए। वे छठी बार समिट में हिस्सा लेंगे। इस बार समिट की थीम ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है। मोदी पहली बार ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने 2014 में ब्राजील के शहर फोर्टलेजा गए थे। सरकार के सूत्रों के मुताबिक, मोदी मंगलवार दोपहर ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया के लिए रवाना हुए। इस यात्रा के दौरान उनके साथ एक बड़ा व्यापार प्रतिनिधियों का दल भी शामिल होगा। यह प्रतिनिधि विशेषकर ब्रिक्स बिजनेस फोरम में हिस्सा लेगा।
अधिकारियों ने बताया, समिट के दौरान मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी का ब्रिक्स बिजनेस फोरम के समापन और ब्रिक्स के मुख्य सत्र और समापन समारोह दोनों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। समिट में समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौती और अवसरों पर बातचीत होने की संभावना है।
ब्रिक्स के मुख्य अधिवेशन में सभी नेता आपस में आर्थिक विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे। मोदी ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में भी हिस्सा लेंगे। इसमें ब्राजीलियन ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के चेयरमैन और न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट भी सौंपेंगे। इसमें व्यापार और निवेश प्रमोशन एजेंसियों के बीच ब्रिक्स एमओयू पर भी हस्ताक्षर होंगे।
ब्रिक्स विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका से मिलकर बना है। ब्रिक्स देशों की दुनिया की कुल आबादी में 42% और जीडीपी में 23% हिस्सेदारी है। पांचों देशों का विश्व व्यापार में हिस्सा 17% है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com