अब बिना एटीएम कार्ड के निकाले ‘कैश’

SBI के ग्स्टेराहकों को बैंक एक विशेष सुविधा दे रहा है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI ने कुछ महीने पहले कार्डलेस कैश निकासी के लिए YONO ऐप की शुरुआत की थी। एसबीआई के अलावा कुछ अन्य बैंक भी एटीएम के जरिये कार्डलेस निकासी की सुविधा देते हैं, लेकिन एसबीआई ग्राहक एसबीआई एटीएम (योनो कैशपॉइंट्स) से योनो ऐप के जरिये नकदी निकाल सकते हैं। हाल ही में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बताया है कि वह 18 महीनों में देश के अलग अलह हिस्सों में लगभग 10 लाख YONO कैशपॉइंट्स लगाएगा। जिससे एसबीआई के ग्राहक सिर्फ अपने स्मार्टफोन की मदद से कैश निकाल सकेंगे। सबसे पहले आपको YONO ऐप डाउनलोड करना होगा, इसके बाद लेनदेन के लिए आप 6 अंकों का YONO कैश पिन सेट करें। इसमें दो तरीके से ऑथेंटिकेट का आप्शन आएगा। कैश निकालने के लिए आपको एसएमएस के माध्यम से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का रेफरेंस नंबर मिलेगा। अब आप 30 मिनट के भीतर कैश निकालने के लिए योनो कैशपॉइंट में इस रेफरेंस नंबर का उपयोग कर सकते हैं। अपने नेट बैंकिंग का आईडी, पासवर्ड डालें और एक बार फिर लॉग इन करें।
अब आपको SBI YONO डैशबोर्ड मिलेगा, जहां आपको अपने खाते के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। आप चाहें तो इस दौरान नेट बैंकिंग का दूसरा काम भी कर सकते हैं। कार्डलेस कैश निकासी के लिए वेबसाइट में नीचे की ओर ‘माई रिवार्ड्स’ सेक्शन में स्क्रॉल करना होगा। अब आप YONO कैश टैब पर क्लिक करें। यहां पर आप एक दिन में कितनी लेनदेन कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी मिलेगी। नेट बैंकिंग यूजर एक ट्रांजेक्शन में 500 रुपये से 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। एक दिन में योनो वेबसाइट के जरिए एसबीआई एटीएम से आप अधिकतम 20,000 रुपये निकाल सकते हैं। आप बिना डेबिट कार्ड या बिना योनो ऐप वाले स्मार्टफोन से यह ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद ‘RequestYONO Cash’ पर क्लिक कीजिए।
बैलेंस राशि वाले टैब के नीचे दी गई जगह में आपको वह राशि दर्ज करनी है जो आप निकालना चाहते हैं। इसके बाद ‘Next’ पर क्लिक कीजिए। ट्रांजेक्शन के लिए 6 अंकों का YONO कैश पिन दर्ज करके YONO वेबसाइट के माध्यम से नकद निकासी की प्रक्रिया शुरू कीजिए। कार्डलेस कैश निकासी के लिए आपको 30 मिनट की समय सीमा के अंदर नजदीकी एसबीआई एटीएम में जाकर इस रेफरेंस नंबर को दर्ज करना होगा। इस तरह इस पूरी प्रक्रिया के बाद कार्डलेस किस निकला जा सकता है ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com