बिल गेट्स को पीछे छोड़ बर्नाल्ड अरनॉल्ट बने दुनिया के दूसरे बड़े अमीर।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के 7 साल में पहली बार गेट्स तीसरे नंबर पर फिसले हैं। इसमें शामिल दुनिया के 500 अमीरों की नेटवर्थ हर रोज अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद अपडेट की जाती है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट (70) दुनिया के दूसरे बड़े अमीर बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं। एलवीएमएच के शेयर में 1.38% तेजी आने से अरनॉल्ट की नेटवर्थ मंगलवार को 108 अरब डॉलर (7.45 लाख करोड़ रुपए) हो गई। गेट्स की 107 अरब डॉलर (7.38 लाख करोड़ रुपए) है।ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के 7 साल में पहली बार गेट्स तीसरे नंबर पर फिसले हैं। इसमें शामिल दुनिया के 500 अमीरों की नेटवर्थ हर रोज अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद अपडेट की जाती है। इंडेक्स में शामिल अरबपतियों में अरनॉल्ट की नेटवर्थ में इस साल सबसे ज्यादा  39 अरब डॉलर (2.69 लाख करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ है। उनकी नेटवर्थ फ्रांस की जीडीपी के 3% के बराबर है।
अरनॉल्ट पिछले महीने सेंटीबिलेनियर (100 अरब डॉलर नेटवर्थ) क्लब में शामिल हुए थे। दुनिया में ऐसे सिर्फ 3 व्यक्ति हैं। बेजोस, गेट्स और अरनॉल्ट की संयुक्त नेटवर्थ अमेरिकी शेयर बाजार के एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल हर कंपनी से ज्यादा है। वॉलमार्ट, एक्सॉन मोबिल कॉर्प और वॉल्ट डिज्नी जैसी कंपनियां इस इंडेक्स में शामिल हैं। अरनॉल्ट के पास एलवीएमएच कंपनी के करीब 50% शेयर हैं। 1988 में उन्होंने कंट्रोलिंग हिस्सेदारी खरीदी थी। उनके पास फैशन हाउस क्रिश्चियन डायर के भी 97% शेयर हैं। बिल गेट्स और बेजोस की तरह अरनॉल्ट भी परोपकार के कामों से जुड़े हुए हैं। आग लगने से तबाह हुए नोट्रे डेम कैथेड्रल चर्च को फिर से बनाने के लिए अरनॉल्ट और उनके परिवार ने इस साल अप्रैल में 65 करोड़ डॉलर दिए थे। बिल गेट्स अब तक 35 अरब डॉलर से ज्यादा दान में दे चुके हैं। नहीं तो वे अब भी सबसे बड़े अमीर होते। उधर, जेफ बेजोस पूर्व पत्नी मैकेंजी को तलाक के सेटलमेंट में करीब 36.5 अरब डॉलर के शेयर देने के बावजूद अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com