जेफ बेजोस को तलाक के लिए 2.52 लाख करोड़ रु. के अमेज़न के शेयर करने पड़े पत्नी के नाम !

तलाक के लिए हुए एग्रीमेंट के मुताबिक मैकेंजी संयुक्त शेयरों में से 75% बेजोस को देने और 25% अपने पास रखने के लिए राजी हुईं।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस के तलाक की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके साथ ही मैकेंजी (बेजोस की पूर्व पत्नी) दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। उनके हिस्से में अमेजन के 4% शेयर आए हैं। उनकी वैल्यू 36.5 अरब डॉलर (2.52 लाख करोड़ रुपए) है। संयुक्त शेयरों में से मैकेंजी हिस्सा देने के बाद भी जेफ बेजोस 114 अरब डॉलर (7.87 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े अमीर बने हुए हैं।तलाक के लिए हुए एग्रीमेंट के मुताबिक मैकेंजी संयुक्त शेयरों में से 75% बेजोस को देने और 25% अपने पास रखने के लिए राजी हुईं। दोनों के पास अमेजन के 16% शेयर थे। उनमें से 4% अब मैकेंजी के पास हैं। हालांकि, मैकेंजी ने अपने हिस्से के शेयरों के वोटिंग राइट्स बेजोस को दिए हैं। बेजोस के अखबार वॉशिंगटन पोस्ट और स्पेस कंपनी ब्लू ऑरिजिन में भी उन्होंने कोई हिस्सेदारी नहीं मांगी है।मैकेंजी के पास 4% शेयर जाने के बाद जेफ बेजोस के पास अमेजन के 12% शेयर रह गए हैं। वो अमेजन के सबसे बड़े शेयरधारक हैं। दूसरे नंबर पर इन्वेस्टमेंट ग्रुप वेनगार्ड है। मैकेंजी तीसरी सबसे बड़ी शेयरहोल्डर बन गई हैं।जेफ बेजोस और मैकेंजी ने इस साल जनवरी में तलाक का ऐलान किया था। उस वक्त कयास लगाए गए कि मैकेंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती हैं। वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है। ऐसा होता तो जेफ बेजोस दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले से फिसलकर चौथे नंबर पर आ जाते। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (नेटवर्थ 102 अरब डॉलर) दूसरे नंबर पर हैं।मैकेंजी उपन्‍यासकार हैं और उन्‍होंने दि टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट एवं ट्रैप्‍स सहित कई किताबें लिखी हैं। साल 1992 में जॉब इंटरव्यू के दौरान जेफ बेजोस से उनकी पहली मुलाकात हुई थी। वो हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में इंटरव्यू के लिए गई थीं। जेफ ने ही उनका इंटरव्यू लिया था।

साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की शादी हुई थी। उस वक्त दोनों हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में काम करते थे। शादी के अगले साल यानी 1994 में जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत की। अमेजन के पहले कॉन्ट्रैक्ट के लिए मैकेंजी ने ही डील की थी। गैराज से शुरू हुई अमेजन आज दुनिया की टॉप-3 कंपनियों में शामिल है। कंपनी का मार्केट कैप 893 अरब डॉलर है।जेफ बेजोस और मैकेंजी के तलाक के ऐलान के एक दिन बाद अमेरिकी मैग्जीन द एनक्वाइरर ने खुलासा किया था कि बेजोस के तलाक लेने की वजह पूर्व टीवी एंकर लॉरेन सांचेज हैं। बेजोस और सांचेज रिलेशनशिप में हैं। मैग्जीन ने दोनों के निजी मैसेज और तस्वीरें भी सार्वजनिक किए। उसने बताया कि बेजोस सांचेज को अश्लील मैसेज और तस्वीरें भेजते हैं। बेजोस ने इसकी जांच करवाई कि उनके मैसेज लीक कैसे हुए। पिछले दिनों उनकी जांच टीम ने बताया कि बेजोस का फोन हैक हुआ था। उसमें सऊदी अरब का हाथ था।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com