वाराणसी : धोती पहन खिलाड़ियों ने खेला क्रिकेट, संस्कृत में हुई कमेंट्री !

पारंपरिक परिधान में क्रिकेट मैच खेलकर उन्होंने रोचक उदाहरण प्रस्तुत किया है।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : भारत में क्रिकेट का क्रेज सिर चढ़कर बोलता है। वर्ल्ड कप आने वाला है और इस खेल की दीवानगी हर तरफ हावी है। काशी नगरी के युवाओं के क्या कहने। पारंपरिक परिधान में क्रिकेट मैच खेलकर उन्होंने रोचक उदाहरण प्रस्तुत किया है। दरअसल, वाराणसी के सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय में मंगलवार को अनोखा क्रिकेट मैच खेला गया।

https://www.photojoiner.net/image/C7OiJqCW

मैच में सभी खिलाड़ियों ने धोती-कुर्ता पहनकर बैटिंग-बॉलिंग-फील्डिंग की।इतना ही नहीं, खेल के दौरान संस्कृत में कमेंट्री ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उल्लेखनीय है कि सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के शास्त्रार्थ महाविद्यालय के डायमंड जुबिली वर्ष में प्रवेश करने के मौके पर संस्कृत क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।प्रतियोगिता के दौरान अंपायरों को भी इसी वेशभूषा में रुद्राक्ष की माला पहने फैसले देते देखा गया। आयोजकों के मुताबिक संस्कृत क्रिकेट का उद्देश्य वेद पढ़ने वाले बच्चे किसी से कम नहीं हैं।

Image result for sanskrit cricket match

वो केवल कर्मकांड, पूजा कराने तक सीमित नहीं हैं, बल्कि टीका चंदन लगाकर ग्राउंड में चौके-छक्के भी जड़ सकते हैं।प्रतियोगिता में पांच टीमों ने हिस्सा लिया। आठ-आठ ओवरों वाले मैचों के दौरान सारे नियम-कायदे किसी अंतरराष्ट्रीय मैच जैसे ही थे। टूर्नामेंट में शास्त्रार्थ-अ, शास्त्रार्थ-ब, इंटरनेशनल चंद्रमौलि संस्थान, चल्ला शास्त्री वेद विद्यालय और ब्रह्मा वेद विद्यालय की टीमों ने भाग लिया।संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में टीका-त्रिपुंड लगाए, धोती-कुर्ता पहने बटुक जब हाथ में बल्ला लेकर पिच पर खड़े हुए, तो लोग देखते रह गए। साथ ही धाराप्रवाह संस्कृत में कमेंट्री ने सभी का दिल जीत लिया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com