Ind vs Aus: भारत ने वनडे सीरीज जीतकर रचा इतिहास, धौनी रहे जीत के हीरो

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : नई दिल्ली। विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी की शानदार बदाैलत भारत ने आस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में 7 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज पर 2 -1 से कब्जा कर लिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया में पहली बार कोई वनडे सीरीज जीतने का कारनामा किया, जिसका श्रेय पूरी टीम के खिलाड़ियों और कप्तान विराट कोहली को जाता है। आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 231 रनों का लक्ष्य रखा जिसे भारत ने धोनी की नाबाद 87 रनों की पारी की बदाैलत 5 गेंद शेष रहते मैच जीत लिया। धोनी को केदार जाधव का साथ मिला जिन्होंने 57 गेंदों में 61 रनों की नाबाद पारी खेली। ओपनर शिखर धवन ने 23, रोहित शर्मा ने 9 और कोहली ने 46 रन बनाए। धोनी ने 6 चाैकों की मदद से 114 गेंदों में यह मैच जिताऊ पारी खेली। 

इससे पहले भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सीरीज में पहला मौका मिलने का पूरा फायदा उठाते हुए 42 रन पर छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 48.4 ओवर में 230 रन पर समेट दिया। चहल ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 10 ओवर में 42 रन देकर छह विकेट लिए जो ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर किसी भी गेंदबाज का संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारतीय तेज गेंदबाज अजीत आगरकर ने 9 जनवरी 2004 को इसी मैदान पर 42 रन पर छह विकेट लिए थे। किसी स्पिनर का ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

सीरीज में पहला मैच खेल रहे चहल ने अपना भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में 22 रन पर पांच विकेट था। चहल के छह विकेटों के अलावा तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार ने 28 और मोहम्मद शमी ने 47 रन देकर दो-दो विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकांब ने 63 गेंदों में दो चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेली। पिछले मैच के शतकधारी शॉन मार्श ने 54 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 39, उस्मान ख्वाजा ने 51 गेंदों में दो चौकों की मदद से 34, ग्लेन मैक्सवेल ने 19 गेंदों में पांच चौकों के सहारे 26, झाय रिचर्डसन ने 16, कप्तान आरोन ङ्क्षफच ने 14 और पीटर सिडल ने नाबाद 10 रन बनाये।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com