ढाबन में एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

सुंदरनगर ।रोशन लाल शर्मा
एन एल एन।न्यूज लाइव नाउ:
नाचन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत ढाबण में आज शून्य लागत खेती और मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन योजना के अंतर्गत कृषि विभाग बल्ह द्वारा एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । शिविर की अध्यक्षता नाचन के विधायक श्री विनोद कुमार ने की ।
इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री विनोद कुमार ने कहा कि किसानों को शून्य लागत प्राकृतिक खेती अपनाने की आवश्यकता है, इसके लिए देसी गाय के गोबर व गौ मूत्र के द्वारा रासायनिक खेती व कीटनाशक दवाईयों से निजात पाकर जहर मुक्त खेती कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि शून्य लागत खेती से उत्पादन जरूर कम हो सकता है, परन्तु यह आदमी को स्वस्थ और सुरक्षित रखता है ।
उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें तथा उन्होंने अधिकारियों से भी इसके लिए किसानों को प्रेरित करने को कहा । इसके अतिरिक्त उन्होंने किसानों को कृषि के साथ-साथ दूसरे उद्यमों जैसे पशु पालन, मशरूम की खेती, मधुमक्खी पालन, रेशम पालन इत्यादि को भी अपनाने का आह्वान किया, जिससे उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी ।
उन्होंने कहा कि किसानों को पोली हाउस के लिए भी 85 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है । उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए नाचन विधानसभा क्षेत्र की बल्ह के साथ लगती 11 पंचायतों में खाद्य प्रस्सकंरण यूनिट तथा सीए स्टोर स्थापित किए जाना प्रस्तावित है ।
उन्होंने कहा कि ढाबण-डडोह सड़क को पक्का करने के लिए 3 करोड़ 30 लाख रूपये, जलाह से टांडा मंदिर तक सड़क निर्माण के लिए 2 करोड़ 5 लाख रूपये खर्च किए जा रहे हैं । ढाबण-सलवाणा सड़क का कार्य भी शाीघ्र आरंभ कर दिया जायेगा । उन्होंने कहा कि लोहारड़ी खडड पर 4 लाख रूपये की लागत से चैकडैम लगाये जायेंगे ।
इस अवसर पर श्री विनोद कुमार ने किसानों को कृषि दवाईयों भी वितरित की ।
इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष श्री रविन्द्र राणा तथा विभाग की ओर से कृषि विज्ञान केंद्र प्रभारी मुख्य वैज्ञानिक श्री पंकज सूद, जिला कृषि अधिकारी श्री बी.डी. शर्मा, कृषि विशेषज्ञ नेत्र नायक ने भी किसानों को विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान की ।
शिविर में मंडल महामंत्री श्री रूप लाल चैधरी, ढाबण पंचायत की प्रधान रीता देवी, उप प्रधान मदन लाल नायक, शाली पंचायत के प्रधान नोता राम, दयारटा पंचायत की प्रधान नीता देवी, सलवाहण पंचायत के प्रधान पंकज चैधरी, कृषि विकास अधिकारी रमेश सैणी, भू संरक्षण अधिकारी नरेश नायक सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com