IND vs AUS: रोहित का शतक बेकार, भारत नहीं टाल पाया हार

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : नई दिल्ली।ऑस्ट्रेलिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए पहले मुकाबले में भारत को 34 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासित कर ली है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा वनडे मैच एडिलेड में 15 जनवरी को खेला जाएगा। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (73), शॉन मार्श (59) और उस्मान ख्वाजा (59) की पारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 288 रनों कर सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। आखिरी ओवरों में हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस ने 43 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 47 रन की अहम पारी खेली। ग्लेन मैक्सवेल 11 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट चटकाए। रवींद्र जडेजा को 1 सफलता मिली। 

जवाब में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। भारतीय पारी के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर जेसन बेहरेनडोर्फ ने शिखर धवन को बिना खाता खोले पगबाधा आउट कर पवेलियन वापस भेज दिया। भारत का स्कोर जब 4 रन था तो जाए रिचर्डसन ने विराट कोहली को मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच करा भारत को दूसरा झटका दे दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायुडू को भी जाए रिचर्डसन ने उसी ओवर में पगबाधा आउट कर भारत का स्कोर 3 विकेट पर 4 रन कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे महेंद्र सिंह धौनी ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारत की पारी संभाली। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी की।

महेंद्र सिंह धौनी ने एक साल बाद वनडे में अर्धशतक बनाया। लेकिन जिन परिस्थितियों में वह मैदान पर उतरे थे उसके हिसाब से उन्हें काफी सावधानी से बल्लेबाजी करनी पड़ी। वह 96 गेंदों का सामना करने के बाद 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 51 रन बनाकर जेसन बेहरेनडोर्फ की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। इसके बाद कोई दूसरा बल्लेबाज रोहित शर्मा का साथ नहीं निभा सका और वह एक छोर से अकेले रन बनाते रहे। दिनेश कार्तिक 12 रन बनाकर जाए रिचर्डसन की गेंद पर बोल्ड हुए। रवींद्र जडेजा भी सिर्फ 8 रन बनाकर जाए रिचर्डसन की गेंद पर शॉन मार्श के हाथों सीमा रेखा पर लपके गए। इस बीच रोहित शर्मा ने अपना 22वां वनडे शतक पूरा किया। वह 129 गेंदों में 10 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 133 रन बनाकर मार्कस स्टोइनिस के शिकार बने। रोहित आउट होने वाले भारत के 7वें बल्लेबाज रहे।

रोहित शर्मा के पवेलियन लौटते ही भारत की जीत की उम्मीदें समाप्त हो गईं। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार ने अन्य बल्लेबाजों के साथ मिलकर पूरे 50 ओवर खेलने की कोशिश की। भुवनेश्वर 23 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 29 रन बनाकर नाबाद लौटे। कुलदीप यादव 3 रन बनाकर पीटर सीडल के शिकार बने। उस्मान ख्वाजा ने उनका कैच लपका। भारत की पारी में मोहम्मद शमी आउट होने वाले 9वें और आखिरी बल्लेबाज रहे। वह भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर 1 रन बनाकर मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच देकर आउट हुए। इस तरह भारत ने 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 254 रन बनाए और मैच में 34 रनों से हार का सामना किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए जाए रिचर्डसन ने 4, जेसन बेहरेनडोर्फ और मार्कस स्टोइनिस ने 2-2 विकेट लिए। पीटर सीडल के हाथ 1 सफलता लगी। जाए रिचर्डसन को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com