मोजा सूंघने से हुई शख़्स को यह खतरनाक बीमारी।

शुरुआत में डॉक्टरों के लगा कि पेंग को न्यूमोनिया है लेकिन इलाज के बाद भी उसके सिम्टम्पस दिखना जारी रहा। डॉक्टरों ने पेंग से फिर सू पूछताछ की और उसने बाद में बताया कि वह जिन मोजों को पहनता था, उन्हें सूंघता था।

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : अक्सर लोग अपने मोजे सूंघकर देखते हैं कि कहीं उनसे बदबू तो नहीं आ रही है। अगर आपकी भी ऐसी आदत है तो सावधान होने की जरूरत है। चीन में एक शख्स को मोजे सूंघने की आदत की वजह से भयंकर लंग इन्फेक्शन हो गया। इस शख्स की उम्र 37 वर्ष है। इस शक्स की पहचान पेंग के नाम से हुई है। जब उसे खांसी और सीने में दर्द की शिकायत हुई तो उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। 
चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जब डॉक्टरों ने निरीक्षण किया तो पेंग ने बताया कि वह मोजे सूंघता था। शुरुआत में डॉक्टरों के लगा कि पेंग को न्यूमोनिया है लेकिन इलाज के बाद भी उसके सिम्टम्पस दिखना जारी रहा। डॉक्टरों ने पेंग से फिर सू पूछताछ की और उसने बाद में बताया कि वह जिन मोजों को पहनता था, उन्हें सूंघता था। फिजीशियन ने बाद में पाया कि शख्स को खतरनाक फंगल इन्फेक्शन हो चुका है। इसे पुलमोनरी फंगल डिसीज भी कहा जाता है। साइंस अलर्ट के मुताबिक, पेंग ने गंदे मोजों के फंगल स्पोर्स को सांस के जरिए अंदर ले लिया जिससे उसे इन्फेक्शन हो गया। डॉ। झुआनयिंग ने बताया, पेंग के आराम ना करने की वजह से उसकी तबीयत और बिगड़ती चली गई। 
झुआनयिंग ने कहा, पेंग अपने बच्चों की देखभाल में व्यस्त रहता था इसलिए आराम नहीं कर पा रहा था जिससे उसका इम्यून सिस्टम और भी खराब हो गया। पल्मनोरी फंगल डिसीज या एस्पर्गिलोसिस की वजह से श्वसन प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है लेकिन इसके लक्षण और परिणाम बहुत अलग-अलग होते हैं। यह इन्फेक्शन फफूंदी की वजह से होता है। फफूंद घर के अंदर और बाहर हर जगह पाए जाते हैं। कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों पर फफूंद से होने वाले इन्फेक्शन का ज्यादा गंभीर असर पड़ता है। इन्फेक्शन के बाद सांस लेने में दिक्कत, खून वाली खांसी जैसे लक्षण सामने आते हैं। डॉक्टरों ने बताया कि पेंग इस मामले में लकी साबित हुआ है और उसकी हालत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com