जानिए कैसे रख सकते हो आप अपने चेहरे को दिनभर खिला-खिला

स्वस्थ और चमकदार त्वचा भला किसे पसंद नहीं होती

इन उपायों से लाये दिनभर चेहरे पर ग्लो

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : स्वस्थ और चमकदार त्वचा भला किसे पसंद नहीं होती। भरपूर नींद, सही डाइट, एक्‍सरसाइज और सही टाइप की फेस क्रीम लगाने से आप एक ग्लोइंग त्वचा आराम से पा सकती हैं। लेकिन हर किसी के लिए इस तरह की दिनचर्या अपनाना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर आपके पास यह सब करने का समय नहीं है और आप किसी भी तरह चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं, तो चेहरे पर ग्‍लो लाना इतना मुश्‍किल नहीं है। आप प्राकृतिक चीजों का इस्‍तमाल करके अपनी इस इच्‍छा को पूरा कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप दिन भर ग्‍लोइंग और स्‍मूथ त्‍वचा पा सकती हैं।

स्क्रब व मॉइस्चराइजर

चेहरे पर हल्का स्क्रब करके मेकअप साफ करें। फिर शहद और मुल्तानी मिट्टी को अच्‍छे से मिक्‍स करके उसका पैक बनाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए। फेस पैक के सूखने पर इसे पानी से हल्के हल्के छुडा लें। उसके बाद चेहरे पर नाइट क्रीम लगाएं और सुबह इसे हल्के स्क्रब तथा फेस वॉश से साफ कर लें। इस उपाय को करने से आपकी त्‍वचा दिनभर ग्‍लों करेगी।

 

चावल और तिल का स्क्रब

एक कटोरी पानी में एक चम्‍मच चावल और एक चम्‍मच तिल की समान मात्रा मिलाकर भिगो दें। फिर इनको बारीक पीसकर चेहरे और शरीर पर कुछ मिनट के लिए लगाये। कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। चावल त्‍वचा से डेड स्किन को निकालने और तिल त्‍वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है। इससे आपके चेहरे के साथ साथ बॉडी भी ग्‍लो करने लगेगी।

ओटमील पैक

ओटमील पैक भी चेहरे की गंदगी साफ करके आपके चेहरे को दिनभर ग्‍लोइंग रखता है। इसके लिए ओटमील को नींबू और हल्‍दी के साथ मिक्‍स करके लगाएं। इस पेस्‍ट को चेहरा धोने से पहले लगाएं।

दूध लगाएं

चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए दूध भी अच्‍छा रहता है। इसके लिए आप चेहरे पर लो फैट वाला मिल्क लगाकर अपने चेहरे की सर्कुलर मोशन में तब तक मसाज करें जब तक कि दूध त्वचा में समा ना जाए। फिर सुबह उठने पर चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से धो लें।

 

 

फेस की ऑयल से मसाज

चेहरे की मसाज के लिए के आयुर्वेदिक तेल खरीदें। अगर चेहरा ड्राई है तो चेहरे पर रातभर तेल लगाने के बाद छोड दें और सुबह मुंह धो लें। अगर आपकी स्किन नॉर्मल है, तो तेल को केवल एक घंटे के लिये छोड़ कर बाद में ठंडे पानी से धो लें।

शहद का पैक

यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो शहद के साथ दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा सुंदर और ग्‍लो करने लगता है। लेकिन अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप शहद में खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगायें। इससे चेहरे पर दिनभर ग्लो बना रहता है। नारियल, अरंडी और सूरजमुखी का तेल मसाज के लिए बेहतर माना जाता है। यह सभी रोम छिद्र खोलने में मदद करता है।

आंखों के लिये

आंखों के नीचे के डार्क सर्कल भी ठीक करना बहुत जरुरी है, तभी पूरे चेहरे पर ग्लो आएगा! आंखों के आस पास की त्वचा के लिये एक अच्छी हाइड्रेटिंग क्रीम खरीदें और उसे नियमित तौर पर लगाएं! हो सकता है कि आपके डार्क सर्कल ना मिटें, लेकिन आपकी आंखों से थकान मिटेगी। इसके अलावा खीरे के पतले पतले स्लाइस काटें। इसे आंखों और इसके निचले हिस्से को कवर करते हुए आंखों पर रखें। इससे आंखों और उसके निचले हिस्से की मसल्स को आराम मिलेगा और थकान दूर हो जाएगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com