अब 10 Gbps के स्पीड के साथ दो मिनट में ही डाउनलोड हो जाएगी HD फिल्म, जानिए 5G के बारे में !

5G को लेकर दावा है कि इसके आने के बाद मौजूदा इंटरनेट की स्पीड 10 गुना तक बढ़ जाएगी

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : जिस तरह से इंसान की दुनिया में लगातार बदलाव आ रहे हैं, उसी तरह से इंटरनेट की दुनिया को भी बदलने की तैयारी की जा रही है। ज्यादातर देशों में 5G को लेकर काम शुरू हो चुका है और भारत में भी 5G स्पेक्ट्रम को लेकर अगले साल तक नीलामी शुरू होने की उम्मीद है। 5G को लेकर दावा है कि इसके आने के बाद मौजूदा इंटरनेट की स्पीड 10 गुना तक बढ़ जाएगी। इसलिए आज हम 5G से जुड़ी हर जरूरी बात बताने जा रहे हैं।

  • 5G को इंटरनेट की 5वीं जनरेशन कहा जा रहा है, जिसकी स्पीड 10 Gbps तक होने की उम्मीद है। इसकी पहुंच सिर्फ मोबाइल इंटरनेट तक ही नहीं बल्कि और भी क्षेत्रों में होगी। इसकी मदद से बड़े से बड़े डेटा को मिनटों में डाउनलोड या अपलोड किया जा सकेगा।
  • 3.5GHz से 26GHz पर काम करेगा। इस फ्रीक्वेंसी में वेव लेंथ छोटी होती हैं और हो सकता है कि इसके लिए कम ऊंचाई के मोबाइल टॉवर लगाने की जरूरत पड़े। इसके अलावा इस पर खर्चा भी ज्यादा आएगा और इसके लिए भारी निवेश की जरूरत होगी।
  • 4G की स्पीड 1,000Mbps मानी जाती है लेकिन इसकी एवरेज स्पीड अभी भी सिर्फ 45Mbps ही है। जबकि 5G इससे 10 गुना ज्यादा स्पीड से काम करेगा, हालांकि शुरुआत में ये कितनी स्पीड देगा, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। हालांकि, 5G आने के बाद एचडी क्वालिटी की फिल्में एक या दो मिनट में ही डाउनलोड की जा सकेंगी, जिन्हें 4G में डाउनलोड करने में ज्यादा समय लगता है।
  • 5G आने के बाद दुनिया कितनी बदलेगी, इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकेगी, लेकिन दुनिया स्मार्ट जरूर बन जाएगी। मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ने के अलावा स्मार्ट सिटी, स्मार्ट होम, स्मार्ट सिक्योरिटी, स्मार्ट कार, स्मार्ट बाइक जैसी चीजें 5G की मदद से बनेंगी।अगले साल तक दुनिया के कई हिस्सों में 5G सर्विस शुरू होने की उम्मीद है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया में 5G सर्विस अगले साल मार्च तक शुरू होने की बात कही जा रही है। जबकि साल के आखिरी तक जापान में भी 5G शुरू हो सकता है।
  • भारत में अगल साल 5G स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी होने की उम्मीद है, जिसके बाद ही 5G पर काम शुरू होगा। भारत में रिलायंस जियो ने 5G की तैयारी शुरू कर दी है, लेकिन 2020 तक तो भारत पूरी तरह से 4G देश ही बन पाएगा। भारत में पूरी तरहसे 5G शुरू होने की उम्मीद 2022 तक है।
  • 5G सपोर्ट के साथ पहला स्मार्टफोन भी 2019 में आने की उम्मीद है। अगले साल तक श्याओमी, हुआवे, सैमसंग, वनप्लस जैसी कंपनियां अपना पहला 5G फोन लॉन्च करने का दावा कर चुकी हैं। वहीं एपल का पहला 5G सपोर्ट वाला आईफोन 2020 तक आने की उम्मीद है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com