BCCI के फैसले से क्रिकेट प्रेमी नाराज, धोनी T20 टीम से बाहर

(एनएलएन मीडिया – न्यूज़ लाइव नाऊ) : नई दिल्ली।भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं ने हैरान करने वाला फैसला करते हुए पोर्र्व भारतीय कप्तान तथा विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को टी20 टीम से बाहर कर दिया है. देर रात जैसे ही BCCI ने वेस्टइंडीज तथा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 टीम की घोषणा की तो उसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम नहीं था. टी20 टीम से महेंद्र सिंह धोनी के बाहर होने की जानकारी मिलते ही क्रिकेट प्रेमी तथा धोनी के फैन्स सन्न रह गये. धोनी ने जब से टी20 खेलना शुरू किया है तब ये यह पहली बार है जब महेंद्र सिंह धोनी को टीम से बाहर किया गया है।

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टी20 टीम में रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक को विकेटकीपर के रूप में रखा गया है. धोनी ने इस साल सिर्फ सात टी20 मैच खेले हैं और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम पहले टी20 सीरीज खेलेगी, फिर टेस्ट सीरीज खेलेगी जो साल के अंत तक चलेगी, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम एकदिवसीय सीरीज खेलेगी. यानी धोनी अगर वनडे क्रिकेट के जरिए मैदान पर लौटते हैं तो इसके लिए उन्हें जनवरी तक का इंतजार करना पड़ेगा. लेकिन जिस तरह से चयनकर्ताओं ने धोनी को टी20 टीम से बाहर किया है, उससे सवाल खड़ा होता है कि क्या धोनी को एकदिवसीय टीम में जगह मिलेगी भी या नहीं?

हालाँकि जब मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद से ये पूछा गया कि क्या अब धोनी का टी20 क्रिकेट करियर खत्म मान लिया जाए, तो इसके जवाब में प्रसाद ने कहा, ‘अभी नहीं.’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम दूसरे विकेटकीपर की भूमिका के लिए अन्य विकेटकीपरों को देखना चाहते हैं.’ मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने साफ कर दिया है कि धोनी को फिलहाल ‘आराम’ दिया गया है. लेकिन अब सवाल यही है कि क्या उन्हें दोनों टी20 सीरीज में एक में भी मौका नहीं दिया जा सकता था? धोनी को विश्व कप 2019 के लिए टीम का मुख्य विकेटकीपर बताया जा रहा था तथा अभी भी बताया जा रहा है लेकिन क्या भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में धोनी को टीम में जगह मिलेगी या नहीं, ये एक बड़ा सवाल होगा. अगर धोनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी जगह नहीं मिलती है तो एकतरह से धोनी का क्रिकेट करियर ख़त्म मना जा सकता है लेकिन फिर वही सवाल कि क्या वर्ल्डकप 2019 में धोनी के बिना टीम इंडिया जीत पायेगी? क्या ऋषभ पन्त और दिनेश कार्तिक विश्वकप में धोनी की भरपाई कर पायेंगे ? लेकिन धोनी के समर्थकों को उम्मीद है कि माही को वनडे टीम में जगह मिलेगी तथा वह धमाकेदार प्रदर्शन करेंगे तथा वर्ल्डकप खेलेंगे।

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए विराट कोहली को आराम दिया गया है. उनकी जगह रोहित शर्मा टीम के कप्‍तान होंगे. कोहली ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में टीम का हिस्‍सा होंगे. बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्‍शन कमेटी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए भी टीम की घोषणा कर दी है. चोट के चलते हार्दिक पांड्या किसी भी टीम का हिस्‍सा नहीं हैं, लेकिन उनके भाई कृणाल पांड्या को भारत की टी20 टीम में जगह मिली है. लंबी प्रतीक्षा के बाद शहबाज नदीम को भी पहली बार राष्‍ट्रीय टी20 टीम में शामिल किया गया है. वे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम का हिस्‍सा होंगे. ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए उन्‍हें शामिल नहीं किया गया है. टेस्‍ट टीम में मुरली विजय और रोहित शर्मा की वापसी हुई है, लेकिन शिखर धवन ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में जगह वापस पाने में नाकाम रहे हैं. युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की टीम में जगह बरकरार है वहीं ख़राब प्रदर्शन के बाद भी केएल राहुल टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. टेस्‍ट टीम में मुरली विजय और रोहित शर्मा की वापसी हुई है, लेकिन शिखर धवन ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में जगह वापस पाने में नाकाम रहे हैं. . टेस्‍ट टीम में स्पिनर के रूप में अश्विन, जडेजा ओर कुलदीप यादव को जगह दी गई है. तेज गेंदबाजी की जिम्‍मेदारी मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्‍वर कुमार के हाथों में होगी। 

टीम वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए: रोहित शर्मा (कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, कृणाल पांड्या, वाशिंगटन सु्ंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव ओर शहबाज नदीम।

टीम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, कृणाल पांड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह उमेश यादव और खलील अहमद।

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए घोषित टीम: विराट कोहली (कप्‍तान), मुरली विजय, के एल राहुल, पृथ्‍वी शॉ, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी, इशांत उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्‍वर कुमार।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com